गार्डनरीच इलाके में अवैध निर्माण के लिए तीन इंजीनियर सस्पेंड

Kolkata Hindi News, कोलकाता। महानगर कोलकाता के गार्डनरीच इलाके में एक पांच मंजिला निर्माणाधीन इमारत के गिरने से नौ लोग मारे गए हैं। स्थानीय लोगों ने गिरफ्तार प्रमोटर मोहम्मद वसीम पर कोलकाता बंदरगाह से सटे क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण में लिप्त होने का आरोप लगाया है जिसे कथित तौर पर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस का संरक्षण प्राप्त है।

सूत्रों के अनुसार, वह किसी और का नहीं बल्कि कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम का ही खास रहा है और पूरे इलाके में हर तरह के निर्माण से लेकर संपत्ति की खरीद बिक्री में एक बड़ा हिस्सा हमेशा से वसूलता रहा है।

जैसे ही मरने वालों की संख्या बढ़ी, स्थानीय लोगों ने क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन किया, जिन्होंने प्रशासन पर क्षेत्र में तेजी से बढ़ते अवैध निर्माण पर आंखें मूंदने का आरोप लगाया, जो सभी स्वीकृत मानदंडों का उल्लंघन करके वसीम के संरक्षण में किया गया था।

स्थानीय लोगों ने वसीम पर इलाके में संपत्ति की किसी भी बिक्री या खरीद के लिए बिचौलिए की भूमिका निभाने का भी आरोप लगाया, उनका आरोप है कि उसे भारी कमीशन दिए बिना वहां कोई भी सौदा संभव नहीं था। इस बीच, पुलिस ने वसीम के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत प्राथमिकी दर्ज की है, जबकि कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने तीन इंजीनियरों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के बाद निलंबित कर दिया है।

कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम, जो क्षेत्र से तृणमूल विधायक भी हैं, ने कहा कि एक कार्यकारी अभियंता, एक सहायक अभियंता और एक सहायक उप-अभियंता को निलंबित कर दिया गया है। उन्हें अगले 48 घंटों के भीतर कारण बताओ नोटिस का जवाब देने को भी कहा गया है। संतोषजनक उत्तर के अभाव में, उनके खिलाफ कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू की जाएगी।

Death toll in Kolkata's Garden Reach building accident rises to 9

तीनों निलंबित इंजीनियर केएमसी के अधिकार क्षेत्र में अवैध निर्माणों की पहचान करने के लिए जिम्मेदार थे। हकीम ने कहा कि निर्माण चरण की शुरुआत में ही अवैध निर्माण रोका जाना चाहिए। एक बार जब लोग वहां रहना शुरू कर देते हैं, तो निवासियों को बेदखल करके अवैध संरचनाओं को ध्वस्त करना मुश्किल हो जाता है।

इस बीच, पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने दावा किया कि इलाके में बड़े पैमाने पर अवैध निर्माण को देखते हुए गार्डनरीच में दुर्घटना होनी ही थी। अधिकारी ने कहा कि गार्डनरीच क्षेत्र में 800 से अधिक अवैध निर्माण मौजूद हैं। यह क्षेत्र मेयर फिरहाद हकीम का गृह क्षेत्र है।

क्या वह अनजान बनने का दिखावा कर सकते हैं? क्या यह विश्वास करने योग्य है कि उनकी नाक के नीचे उनकी जानकारी के बिना ऐसे अवैध निर्माण हुए ? राहत अभियान के दौरान अपराधी के लिए रक्षक का भेष धारण करना और फुटेज हासिल करना कितना शर्मनाक है।

Note : यह खबर न्यूज़ एशिया एजेंसी से ‘ऑटो-फीड’ द्वारा ली गई है। इसके कंटेंट के लिए कोलकाता हिन्दी न्यूज जिम्मेदार नहीं है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *