मेदिनीपुर में तीन दिवसीय विज्ञान कार्यशाला प्रारंभ

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। विज्ञान केंद्र मेदिनीपुर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय विज्ञान कार्यशाला शनिवार को राजा नरेंद्रलाल खां महिला महाविद्यालय में शुरू हुई। कार्यशाला में विभिन्न स्कूलों के आठवीं और नौवीं कक्षा के 80 छात्रों ने भाग लिया। समारोह में संस्था के अध्यक्ष व मेदिनीपुर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गोपालचंद्र बेरा, गोप कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. जयश्री लाहा, मेदिनीपुर कॉलेज के पूर्व प्रोफेसर डॉ. सुभाष चंद्र सामंत, फिजिक्स के प्रोफेसर डॉ. माखनलाल नंदगोस्वामी आदि मौजूद थे। वर्तमान व्यक्तियों मीट द साइंटिस्ट्स सेशन के दौरान, आईआईटी-खड़गपुर के कंप्यूटर साइंस विभाग की प्रोफेसर, डॉ. अरित्र हाजरा ने भाग लेने वाले छात्रों को “ट्रिस्ट विद इनफिनिटी: ए मैथमेटिकल पोएट्री” शीर्षक से एक आकर्षक प्रस्तुति दी।

आने वाले दिनों में भी समाज के अपने-अपने क्षेत्र की जानी-मानी हस्तियां और ख्यात वैज्ञानिक इस खंड में विद्यार्थियों को प्रेरक जानकारियां देंगे। संस्था के सचिव एवं मेदिनीपुर कॉलेजिएट स्कूल के पूर्व प्राचार्य सुचंद कुमार पान ने कहा, “विज्ञान केंद्र 1987 से विज्ञान और विज्ञान-चिंतन के प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न कार्यक्रम चला रहा है, लेकिन हमारा इस कार्यशाला का उद्देश्य छात्रों को अनुसंधान उन्मुख करना है। उम्मीद है कि यह कार्यशाला छात्रों का मार्गदर्शन करेगी।

कार्यशाला के पहले दिन के अंत में डॉ. लाहा ने छात्रों से पर्यावरण और हमारे सामाजिक उत्तरदायित्व पर विस्तार से चर्चा की। भाग लेने वाले छात्रों के शब्दों में, “यह कार्यशाला हमें गर्मी की छुट्टियों के दौरान विचारों को बनाने में मदद करेगी, क्योंकि यह किताब में पढ़े गए विज्ञान के सिद्धांतों को हाथ से साबित करने का एक नया अनुभव है।” गोप कॉलेज के बायोडायवर्सिटी पार्क में प्रकृति पाठ के साथ विश्व पर्यावरण दिवस के अंतिम दिन 5 जून तक तीन दिवसीय कार्यशाला का समापन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *