महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट का तीन दिवसीय वार्षिक तकनीकी और सांस्कृतिक उत्सव संपन्न

महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में टेकसर्ज और मृदंग 2024 व महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज की “अंर्तध्वनी” में ‘’रफ्तार’’ की धूम ने बांधा समा खुशी और उत्साह के साथ किया संपन्न

नई दिल्ली, 24-26 अप्रैल 2024: पहला दिन- उद्घाटन समारोह की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। डॉ. नंद किशोर गर्ग ने इस अवसर पर अपने मधुर शब्दों से स्वागत किया और युवाओं की ऊर्जा को दिशा देने के लिए सांस्कृतिक और तकनीकी उत्सवों के महत्व को दोहराया, जिसने उत्सव के लिए एक प्रेरक माहौल तैयार किया। डॉ. गर्ग ने प्रौद्योगिकी और समाज के भविष्य को आकार देने में नवाचार, रचनात्मकता और सांस्कृतिक अभिव्यक्ति के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रो. नीलम शर्मा ने ऐसे उत्सवों के माध्यम से सॉफ्ट स्किल विकास के महत्व पर जोर दिया। इस तीन दिवसीय उत्सव के लिए प्रौद्योगिकी, संस्कृति और खेल से संबंधित साठ से अधिक कार्यक्रम रखे गए हैं।

दिल्ली के विभिन्न प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के छात्रों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया। पहले दिन, उत्सव में दिल्ली एनसीआर के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों जैसे दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, इंद्रा गांधी महिला तकनीकी विश्वविद्यालय, एमिटी विश्वविद्यालय, गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं का प्रदर्शन किया गया। 2000 से अधिक छात्रों ने बड़े उत्साह और जोश के साथ उत्सव के लिए पंजीकरण कराया। उद्घाटन के बाद, फेस्ट में सोलो इंडियन सिंगिंग से शुरू होने वाले रोमांचक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शुरू हुई, जहां एनसीआर के कॉलेजों की सुरीली आवाजों ने शीर्ष स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा की।

समूह नृत्य प्रदर्शन की लय ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया, जबकि कासिद-ओपन माइक इवेंट ने छात्रों को कविता, कहानी और संगीत के माध्यम से खुद को व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान किया। कला प्रेमी एक्सप्रेशन आर्ट गैलरी और फोटोवॉल में प्रदर्शित रचनात्मकता से आश्चर्यचकित हुए, जबकि आर्म रेसलिंग प्रतियोगिता ने प्रतिभागियों की ताकत और दृढ़ संकल्प को सामने लाया। टेक उत्साही लोगों ने अपने नवाचार और समस्या-समाधान कौशल का प्रदर्शन करते हुए यूआई यूएक्स डिजाइनिंग, कोड बिडिंग, फोर्ज टू लाइफ और कोड कैपेला की दुनिया में प्रवेश किया। माइंड-फोर्ज ने प्रतिभागियों को अपनी बुद्धि की सीमाओं को आगे बढ़ाने की चुनौती दी, जबकि वालो गेमिंग ने एक गहन गेमिंग अनुभव प्रदान किया।

मेकअप प्रतियोगिता के दौरान सुंदरता केंद्र स्तर पर रही, जहां प्रतियोगियों ने परिवर्तन की कला में अपने कौशल का प्रदर्शन किया। मोनो एक्टिंग ने कहानियों को मंच पर जीवंत कर दिया, जबकि ईस्पोर्ट्स के शौकीनों ने आभासी मैदानों में इसका मुकाबला किया। ऑन द स्पॉट फोटोग्राफी के दौरान प्रतिभागियों ने मौके पर मौजूद पलों को कैमरे में कैद किया, जिससे परिसर गतिविधियों से गुलजार हो गया। प्रतिभागियों ने शिपव्रेक में खतरनाक पानी में नौकायन किया, स्केच-हाइव में अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया और मेक-ए-फिट में अपने फैशन कौशल का प्रदर्शन किया। फेस्ट का पहला दिन बेहद सफल रहा, जिसने छात्रों और उपस्थित लोगों के बीच रचनात्मकता, प्रतिस्पर्धा और सौहार्द की भावना को प्रज्वलित किया। फेस्ट के दूसरे दिन ग्रुप रैंपवॉक, केस स्टडी प्रतियोगिता, रैप बैटल, ट्रेजर हंट, फ्लैश फिएस्टा, टग ऑफ वॉर, आर्म रेसलिंग, स्ट्रीट प्ले, शतरंज, कैरम जैसे कई कार्यक्रम हुए।

दूसरा दिन : महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी का टीएनएम उत्सव दूसरा दिन : प्रतिभा और रचनात्मकता का एक शानदार प्रदर्शन

नई दिल्ली। महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी अपने बहुप्रतीक्षित तकनीकी और सांस्कृतिक उत्सव, टेकसर्ज और मृदंग के दूसरे दिन भी ऊर्जा और उत्साह से गुलजार रहा। दूसरे दिन कार्यक्रमों का एक उदार मिश्रण देखा गया, जिसने छात्रों की विविध प्रतिभाओं को प्रदर्शित किया, जिससे उपस्थित लोग मंत्रमुग्ध हो गए और उत्सुकता से और अधिक की आशा करने लगे। दिन की शुरुआत रचनात्मकता के विस्फोट के साथ हुई क्योंकि प्रतिभागियों ने ग्रुप रैम्पवॉक के दौरान मंच को चकाचौंध कर ऊर्जा से भरे दिन का माहौल तैयार कर दिया। श्री अरबिंदो कॉलेज की टीम बेंडवेगन्स और दयाल सिंह, डीयू की टीम ग्लैमरराटी ने फैशन परेड में प्रथम और द्वितीय पुरस्कार जीता। इसके बाद, प्रतिष्ठित मिस्टर एंड मिस मृदंग पेजेंट ने अपने आकर्षण और लालित्य के प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, लघु फिल्म निर्माण प्रतियोगिता के दौरान छात्रों का सिनेमाई कौशल पूर्ण प्रदर्शन पर था, जबकि रैप बैटल और फ्यूजन प्रदर्शन ने माहौल को लय और माधुर्य से भर दिया। कड़े मुकाबले वाले टीएनएम क्विज के दौरान बौद्धिक प्रतिस्पर्धा हुई, जहां प्रतिभागियों ने अपने ज्ञान और त्वरित सोच का प्रदर्शन किया। इस बीच, बैंड प्रतिस्पर्धा की धमक पूरे परिसर में गूंज उठी, जिसमें रोमांचक प्रदर्शनों ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। फैशन परेड में हिंदू महाविद्यालय की टीम पीबी एंड जे और एमएआईटी के चक्रव्यूह ने प्रथम और द्वितीय पुरस्कार जीता। रोमांच और रोमांच चाहने वालों के लिए, ट्रेजर हंट ने एक उत्साहजनक चुनौती प्रदान की, रस्सा कस्सी, पंजा लड़ाई, बैडमिंटन और बास्केटबॉल फाइनल ने दर्शकों और प्रतिभागियों को ताकत और कौशल के प्रदर्शन में व्यस्त रखा। वीपस और खालसा कॉलेज की टीमों ने रस्सा कस्सी में पहला और दूसरा स्थान जीता।

कला प्रेमियों को एक्सप्रेशंस आर्ट गैलरी और फोटोवॉल में एक दृश्य दावत दी गई, जहां रचनात्मकता की कोई सीमा नहीं थी। कलाकारों ने ब्रश-स्केप और मिनिएचर पेंटिंग में अपनी निपुणता प्रदर्शित की, जबकि कैरम और शतरंज के शौकीन मैत्रीपूर्ण प्रतिस्पर्धा में लगे रहे। स्ट्रीट प्ले ने महत्वपूर्ण मुद्दों को विचारोत्तेजक तरीके से संबोधित करते हुए, उत्सव में सामाजिक चेतना का स्पर्श जोड़ा। तकनीकी उत्साही लोगों ने टेक्केन, केस स्टडी कॉम्पिटिशन, हैकनोवेट और वेब डेवलपमेंट इवेंट जैसे कार्यक्रमों में भाग लिया, जहाँ वो डिजिटल क्षेत्र में अपने कौशल का प्रदर्शन कर रहे थे।

साहित्यिक उत्साही लोगों ने कैलीडोस्कोप में लिखने की अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया, जबकि रणनीतिक दिमागों ने कोड बिडिंग, फोर्ज टू लाइफ, कोड कैपेला और पेयरस्क्रिप्ट प्रोडिजी में मुकाबला किया…
जैसे-जैसे दिन बढ़ा, डीजे साहिल गुलाटी के साथ ईडीएम नाइट के दौरान परिसर एक स्पंदित डांस फ्लोर में तब्दील हो गया, जहां छात्रों ने टीएनएम की भावना का जश्न मनाते हुए रात भर नृत्य किया। हर रुचि और जुनून को पूरा करने वाले कार्यक्रमों की अपनी विविध श्रृंखला के साथ, महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में टीएनएम फेस्ट डे 2 ने एक शानदार सफलता अर्जित की, जिसने इसमें भाग लेने वाले सभी लोगों पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा।

तीसरा दिन : महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज की “अंर्तध्वनी” में ‘’रफ्तार’’ की धूम ने बांधा समा,  रफ़्तार की लय : 2024 का एक शानदार समापन

नई दिल्ली, 26 अप्रैल, 2024 – महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज की “अंर्तध्वनी” में ‘’रफ्तार’’ की धूम ने बांधा समा खुशी और उत्साह के साथ किया सपन्न व जिसमें किसी और ने नहीं बल्कि लोकप्रिय गायक रफ्तार ने अविस्मरणीय प्रदर्शन किया। जैसे ही उत्सव के तीसरे और अंतिम दिन सूरज डूबा, हवा प्रत्याशा से गूंज उठी और दिल उत्साह से दौड़ पड़े क्योंकि सभी मंच पर रफ़्तार के जादू को देखने के लिए उत्सुक थे।

रफ़्तार, जादुई कलाकार जो अपनी चुंबकीय मंच उपस्थिति और रोमांचित धड़कनों के लिए जाना जाता है, ने निराश नहीं किया। जिस क्षण से उन्होंने मंच पर कदम रखा, उन्होंने अपने करिश्मे और विलक्षण प्रतिभा से दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया. प्रत्येक गीत, प्रत्येक बीट ड्रॉप के साथ, उन्होंने भीड़ को लय और माधुर्य की दुनिया में पहुँचाया, जिससे वे मंत्रमुग्ध हो गए और और अधिक के लिए तरसने लगे।

लेकिन स्पंदित संगीत और विद्युतीकरण के माहौल के बीच, रचनात्मकता, एकता और मानवीय भावना का उत्सव कुछ गहरा था. पिछले तीन दिनों में, गतिविधि के एक जीवंत केंद्र में तब्दील हो गया है, जिसमें दिल्ली विश्वविद्यालय और आईआईटी-दिल्ली सहित पूरी दिल्ली के प्रतिष्ठित कॉलेजों के छात्र शामिल हैं, जो अपनी प्रतिभा दिखाने और जीवन भर चलने वाली यादें बनाने के लिए उत्सुक हैं।

5000 से अधिक लोगों की उल्लेखनीय भीड़ के साथ, उत्सव में एक प्रभावशाली वातावरण देखा गया, जो उपस्थित लोगों के बीच व्यापक उत्साह और ऊर्जा को दर्शाता है। उत्साहवर्धक प्रतियोगिताओं से लेकर आत्मा को झकझोर देने वाले प्रदर्शन तक, टीएनएम फेस्ट में सब कुछ था। चाहे वह यूआई यूएक्स डिजाइनिंग में तकनीकी जादूगरों से जूझ रहे हों या सांस्कृतिक उत्साही लोग अपने नृत्य कौशल से मंच को रोशन कर रहे हों, प्रतिभागियों ने अपने दिल और आत्मा को अपने शिल्प में डाला, जिससे प्रत्येक क्षण वास्तव में विशेष हो गया। यह केवल प्रतियोगिताओं और प्रदर्शनों के बारे में नहीं था- यह बनाए गए संबंध, दोस्ती और साझा की गई यादों के बारे में था। जैसे ही दिल्ली भर के विभिन्न कॉलेजों के छात्र संगीत, संस्कृति और प्रौद्योगिकी के प्रति अपने जुनून का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए, उन्होंने ऐसे बंधन बनाए जो सीमाओं को पार कर गए और उन्हें एक सामान्य उद्देश्य में एकजुट कर दिया।

वार्षिक तकनीकी और सांस्कृतिक उत्सव आज महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एक शानदार उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ। इस कार्यक्रम में संस्थान के संस्थापक और मुख्य सलाहकार, डॉ. नंद किशोर गर्ग, विनीत कुमार लोहिया, चेयरमैन एस.पी. अग्रवाल, कार्यकारी अध्यक्ष,मोहन गर्ग, संयुक्त महासचिव, रजनीश गुप्ता, सचिव, प्रो. नीलम शर्मा, निदेशक, एमएआईटी, मैम्स की निदेशक डॉ. रजनी मल्होत्रा ढींगरा, एमऐबीएस के निदेशक प्रो. संजीव मरवाहा, एस.के. कक्कड़ ब्रिगेडियर सेवानिवृत्त, निदेशक-कैरियर विकास सेल, प्रो. एस.एस. देसवाल, डीन, एमएआईटी, प्रो. सचिन गुप्ता ,डीन आरएनआई, एमएआईटी, डॉ. अनिल दहिया संकाय समन्वयक, टीएनएम और डॉ. उमेश पाठक शेफाली आहूजा समन्वयक “अंर्तध्वनी” अन्य विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *