आलू से बना ये फेसपैक, चेहरे की झाइयां और दाग-धब्बों को मिटा देता देता है, जानिए प्रयोग का तरीका

अगर आप भी चेहरे पर झाइयों और दाग धब्बों से परेशान हैं तो ट्राई करें इस आलू से बने फेस पैक को, इसके नतीजे देख कर आप रह जाएंगी दंग। आज के समय में हर महिला चाहती है कि वह खूबसूरत लगे। लेकिन चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे इस सपने को अधूरा रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। झाइयां और दाग-धब्बे होने के बहुत से कारण हो सकते हैं.

जिसमें आजकल का खराब लाइफस्टाइल, अधिक स्ट्रेस लेना, धूप में रहने के कारण टैनिंग होना और पिंपल्स को नोचना शामिल है। इन सभी समस्याओं के लिए बहुत से केमिकल प्रोडक्ट या क्रीम आदि भी मिलती हैं। लेकिन जो प्रोडक्ट प्रभावशाली होगा वह काफी महंगा आता है। इसलिए आप आलू के फेस पैक की रेमेडी ट्राई कर सकती हैं और इससे भी आपको काफी अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे। आइए जानते हैं आप कैसे इस फेस पैक को तैयार कर सकती हैं।

इसके फेस पैक के लिए आपको निम्न सामग्री की आवश्यकता होगी :
* एक बड़ा चम्मच उबला हुआ आलू।
* एक बड़ा चम्मच मैदा।
* एक बड़ा चम्मच शहद।
कैसे तैयार करें आलू का फेस पैक?
एक कटोरी में इन तीनों चीजों को एक साथ मिला कर मैश कर दें। इन्हें अच्छे से एक दूसरे में मिलाने के बाद एक स्मूथ पेस्ट बना लें। जब पेस्ट अधिक गाढ़ा हो जाता है तो उसमें आप कुछ बूंद गुलाब जल की भी मिला सकते हैं। आखिर में इसमें शहद मिला लें और इस सारे पेस्ट को 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

किस प्रकार लगाएं?
सबसे पहले अपने चेहरे को अच्छे से धो लें या उसे गुलाब जल की मदद से भी साफ कर सकतें हैं ताकि आपके चेहरे पर किसी प्रकार की गंदगी न रह जाए।
अब फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। जहां पर आपको दाग धब्बे या निशान आदि की समस्या है वहां पर इस पैक की थोड़ी मोटी लेयर लगाएं।

इसे लगा कर 15 मिनट तक सूखने का इंतजार करें। अगर यह पैक बच जाए तो आप इसे फ्रिज में रख दें और इसका प्रयोग एक और बार भी कर सकती हैं।
अब हल्के-हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करते हुए इस पैक को उतार लें।

अब आप इसे ताजा पानी से धो लें और अपने साफ चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं।

इस फेस पैक का प्रयोग आप हफ्ते में 3 बार कर सकती हैं। इस पैक को लगाने के बाद साबुन या फेसवॉश आदि किसी केमिकल पदार्थ का प्रयोग न करें।

इस पैक से आपको क्या-क्या फायदा मिल सकता है?
यह फेस पैक आपकी स्किन को गहराई से साफ करेगा।

आपके पुराने से पुराने दाग धब्बे या झाइयों को खत्म करने में लाभदायक रहेगा।

अगर आपको घुप में टैनिंग हो गई है तो आलू एक ब्लीच की तरह आपके चेहरे से सारी टैनिंग को दूर कर देगा।

इससे आपको झुर्रियों कम होने में भी मदद मिलेगी।
आलू के फेस पैक से आपकी स्किन को गहराई तक पोषण मिलेगा जिस कारण आपकी स्किन में नमी बरकरार रहेगी।

अगर आप इस आलू फेस पैक को नियमित कुछ हफ्तों तक प्रयोग करती हैं तो आपको अवश्य ही नतीजे देखने को मिलेंगे। आलू आपकी स्किन पर एक प्राकृतिक ब्लीच के रूप में काम करेगा और आपको एक निखरी हुई त्वचा प्रदान करने के साथ साथ आपके चेहरे से सारे दाग धब्बे भी मिटाएगा। इसलिए एक बार इस पैक का प्रयोग करके अवश्य देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *