Durga

दुर्गा पूजा को यूनेस्को धरोहर घोषित करने की खुशी में बंगाल में होगी विशाल रैली

कोलकाता। इस साल दुर्गा पूजा को व्यापक स्तर पर मनाने को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार ने योजना तैयार कर रखी है। एक सितंबर को यूनेस्को के प्रतिनिधियों को कोलकाता में राज्य सरकार सम्मानित करेगी और इसके साथ ही सरकार की एक विशाल रैली निकालने की भी योजना है। जोड़ासांको से शुरू होकर कोलकाता में रेडरोड पर खत्म होने वाली इस विशाल रैली में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी हिस्सा लेंगी। सूत्रों के अनुसार इस रैली में बंगाली संस्कृति को प्रस्तुत किया जाएगा। सूचना एंव सस्कृति विभाग ने रैली को लेकर दिशानिर्देश जारी किये हैं।

बनर्जी ने कहा कि हम सभी यूनेस्को प्रतिनिधियों का सम्मान करेंगे, दुर्गा पूजा अब एक धरोहर के रूप में स्वीकार की गई है, हम सभी इसे हर तरीके से मनाएंगे और आप सभी इस रैली में शामिल हों। इस रैली के जरिए दुनिया बंगाल का रंग देखेगी। सभी जिलों को इस रंगारंग रैली में शामिल होने के लिए कहा गया है और इसके लिए 17 बिंदुओं का दिशानिर्देश जारी किया गया है। जिसके मुताबिक, काले रंग का छाता या काला रंग का प्रयोग बिल्कुल नहीं किया जाए और रैली में शामिल होने वाले हर एक की कोशिश हो की रैली पूरी तरह से रंगीन रहे।

राज्य सरकार के एक अहम कार्यक्रम ‘लखी भंडार’ जिसके तहत हर महीने महिलाओं को पैसा दिया जाता है, उसे भी रैली के जरिए प्रदर्शित किया जाएगा। 500 ऐसी महिलाएं जो इस योजना का लाभ उठा रही हैं वह भी इस रैली में शामिल होंगी। इसके अलावा स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं भी इस रैली में हिस्सा लेंगी। दिशानिर्देश में कहा गया है कि स्कूल के बच्चे भी इस रैली में शामिल हों क्योंकि यह रैली सांस्कृतिक धरोहर को उजागर करेगी। इसलिए छात्र भी यूनेस्कों का धन्यवाद करेंगे। पर्यटन के लिहाज से दुर्गा पूजा की अहमियत देश ही नहीं दुनियाभर में है।

ऐसे में दुर्गा पूजा व्यवसायिक दृष्टिकोण से भी एक बड़ा बाज़ार बनाता है। इसलिए 1 सितंबर को पश्चिम बंगाल ने इस रैली की योजना बनाई है ताकि ज्यादा से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। इस मौके के लिए एक विशेष गीत भी तैयार किया गया है और रैली में वाणिज्य दूतावास के अतिथि भी मौजूद होंगे। 1 सितंबर से शुरू होकर दुर्गा पूजोत्सव तक चलने वाले इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य दुर्गा पूजोत्सव को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पेश करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *