कैंसर जैसे जटिल इलाज के लिए मुंबई या वेल्लौर जाने कि जरूरत नहीं, अब कोलकाता में ही होगा इलाज

राज कुमार गुप्त, कोलकाता : सोमवार को कोलकाता प्रेस क्लब में मीडिया से आमने-सामने बात करते हुए HCG EKO कैंसर सेंटर कोलकाता ने ऑर्थोपेडिक ऑंकोलॉजी सेवाओं को लांच किया और इस जटिल रोग के बारे में बहुत सारी बातों को शेयर किया। अब पूर्वी भारत के लोगों को इलाज के लिए वेल्लोर या मुंबई जैसे शहरों में जाना नहीं पड़ेगा। सुलभ व्यापक कैंसर केयर बनाने के लिए HCG EKO कैंसर सेंटर कोलकाता ने उच्च प्रशिक्षित एवं अनुभवी डॉक्टरों की टीम के नेतृत्व में समर्पित ऑर्थोपेडिक ऑंकोलॉजी सेवाओं को शुरू करने की घोषणा की। ऑर्थो-ऑंकोलॉजी सेवा शुरू करने का उद्देश्य हड्डी और नरम उत्तकों के प्राथमिक और मेटास्टैटिक ट्यूमर वाले रोगियों का मूल्यांकन और उपचार करना है।

लॉन्च पर बात करते हुए डॉ० प्रमोद चिंदर, निर्देशक एवं ऑर्थोपेडिक ऑंकोलॉजी विभाग के प्रमुख एचसीजी कैंसर हॉस्पिटल इंडिया ने कहा कि हमारा प्रयास सभी रोगियों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा सुलभ कराना है जब उन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है। HCG कैंसर हॉस्पिटल ने भारत में सबसे अधिक बोन टयूमर के रोगियों का इलाज किया है। हम कंप्यूटर सहायता प्राप्त नेविगेशन प्रणाली का उपयोग और बड़े पैमाने पर एलोग्राफ्ट बोन पुनर्निर्माण करने वाले पहले अस्पताल है। बोन कैंसर ज्यादातर छोटे बच्चों में देखा जाता है और 70% मामलों में इलाज योग्य होता है अगर कीमोथेरेपी, ट्यूमर को हटाने या पुनर्निर्माण के साथ जल्दी इलाज किया जाए।

डॉ० एस के बाला, कंसल्टेंट सर्जिकल ऑंकोलॉजिस्ट, HCG EKO कैंसर सेंटर कोलकाता ने कहा हमने बोन कैंसर के रोगियों के लाभ के लिए कोलकाता में एक आर्थोपेडिक ऑंकोलॉजी क्लिनिक की स्थापना की है। यह एक दुर्लभ प्रकार का कैंसर है जो कम उम्र के समूह में अधिक आम है, जो स्वयं एक चुनौती है लेकिन आधुनिक तकनीकों और उपचार विधियों की शुरुआत के साथ, एक रोगी अब जीवन की बेहतर गुणवत्ता और बेहतर परिणामों की उम्मीद कर सकता है।

HCG EKO कैंसर सेंटर कोलकाता के मुख्य परिचालन अधिकारी डॉ० वीरेंद्र कुमार ने कहा कि हमने ऑर्थोपेडिक ऑंकोलॉजी सेवाओं की कमिश्निंग के साथ एक और उपलब्धि हासिल की है। हमने भारत के पूर्वी हिस्से में लोगों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह सेवा शुरू की है। इस विभाग के शुभारंभ के साथ, हम अपने रोगियों को सर्वोत्तम सुविधा और उपचार देने में सक्षम होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *