मुर्शिदाबाद : हिजाब पहनने से रोकने पर स्कूल में जमकर हुई तोड़फोड़

मुर्शिदाबाद। कर्नाटक में उपजे हिजाब विवाद की आंच पश्चिम बंगाल तक पहुंच गई। मुर्शिदाबाद के बहुताली में रहने वाली छात्रा हिजाब और बुर्का पहनकर स्कूल पहुंची थी। इस दौरान स्कूल के टीचर ने छात्रा से कहा कि वो हिजाब और बुर्का पहनकर स्कूल नहीं आ सकती है। इस बात से नाराज होकर दंगाइयों ने स्कूल में तोड़फोड़ और पत्थरबाजी की। छात्रा को जब हिजाब और बुर्के के लिए मना किया गया तो उसने घर जाकर ये बात अपने परिजनों को बताई। फिर परिजन स्थानीय लोगों के साथ स्कूल पहुंच गए और जमकर तोड़फोड़ की।

स्कूल में तोड़फोड़ और हंगामे की खबर मिलने के बाद भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा। पुलिस ने हालात को संभालने की कोशिश की लेकिन लोग मानने को तैयार नहीं थे फिर पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। काफी मशक्कत के बाद पुलिस हालात पर काबू कर पाई। फिलहाल, मामले में अबतक कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

गौरतलब है कि जयपुर में भी मुस्लिम महिलाओं ने हिजाब विवाद को लेकर प्रदर्शन किया। शनिवार को बड़ी संख्या में मुस्लिम महिलाएं अल्बर्ट हॉल पर इकट्ठा हुईं और विरोध जताया। मुस्लिम महिलाओं ने कहा कि जब संविधान में सभी धर्मों को आजादी दी गई है तो फिर मुस्लिम महिलाओं के साथ विवाद क्यों?

उन्होंने कहा कि जब सिख समाज के लोग पगड़ी पहनकर स्कूल-कॉलेज जा सकते हैं तो मुस्लिम महिलाओं और छात्राओं द्वारा हिजाब पहनने का विरोध क्यों किया जा रहा है? स्कूल-कॉलेज की ड्रेस पहनने के बाद जब छात्राएं मुंह पर हिजाब पहन रही हैं, तो इसका विरोध क्यों हो रहा है? हम अपने अधिकारों के लिए विरोध कर रहे हैं. इसमें कोई राजनीति नहीं है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − twelve =