वही मैदान, वही शहर, पांच साल में बदल गया मंजर!!

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पांच साल के भीतर खड़गपुर सदर विधानसभा क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूसरी जनसभा शहर के बी एन आर मैदान में हुई। कालक्रम पर नजर डालें तो इस बीच शहर और सूबे की राजनीति में काफी कुछ बदल गया।
2016 के पिछले विधानसभा चुनाव में जब इस क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार दिलीप घोष के समर्थन में मोदी चुनावी सभा करने पहुंचे थे , तब पार्टी के पास खोने को ज्यादा कुछ नहीं था। नए नए प्रदेश अध्यक्ष बने दिलीप घोष का चुनाव जीत जाना ही पार्टी के लिए बड़ा लक्ष्य था।

साथ में कुछेक और सीटों की जीत पार्टी के लिए अतिरिक्त प्राप्ति समान थी। ऐसा ही हुआ भी। घोष तो जीते ही दो अन्य सीटों पर भी भाजपा उम्मीदवार चुनाव जीतने में सफल हो पाए। लेकिन मोदी की दूसरी चुनावी सभा तक शहर और प्रदेश की राजनीति में काफी कुछ बदल गया। इस बार भाजपा का काफी कुछ दांव पर लगा है। पार्टी प्रदेश में सत्ता के लिए लड़ रही है। सफलता या असफलता दोनों ही परिस्थितियों में भाजपा के सामने चुनौतियों का पहाड़ है।

बी एन आर मैदान पर बने मंच पर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से लेकर भाजपा के अन्यान्य नेताओं के चेहरों पर इस चुनौती की आंच स्पष्ट महसूस की गई । ” खेला शेष होबे , विकास आरंभ होबे ” का उद्घोष कर प्रधानमंत्री ने पार्टी कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाने की भरपूर कोशिश की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *