खड़गपुर । बहु विषयक प्रशिक्षण संस्थान यांत्रिक, खड़गपुर के प्रेक्षागृह में विभागीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक के साथ एक वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन दिनांक 29 जून को किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के निदेशक ए उज्ज्वल हल्दार ने किया। उनके साथ उप प्राचार्य संजय कुमार आनंद भी उपस्थित थे। इस प्रतियोगिता में संस्थान के व्याख्याता और प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। वाद विवाद प्रतियोगिता के विषय वर्तमान के प्रासंगिक विषय थे :-
1. आधुनिक युग में मीडिया की उपयोगिता और दुष्प्रभाव,
2. भारतीय भाषाओं के विकास में तकनीक का उपयोगिता
3. मोबाइल फोन का एडिक्शन (लत),
4. खेल-कूद एवं पबजी

आधुनिक युग में मीडिया की उपयोगिता और दुष्प्रभाव इस विषय पर जिन पर वक्ताओं ने अपने विचार रखे उनमें शाहीद अख्तर, विजय कुमार साव, अरुण कुमार मिश्रा, राजीव रंजन त्रिपाठी व्याख्याता वर्ग से थे, प्रशिक्षुओं में सौरभ तिवारी, राजेश रोशन शामिल थे। लेखा विभाग से अर्पिता दे ने इस प्रतियोगिता में खेल कूद और पबजी पर अपने विचार रखे। मोबाइल फोन का एडिक्शन (लत) विषय पर शंकर कुमार और अभिजीत घोष ने अपने विचार रखे। शेष वक्ताओं ने मीडिया की उपयोगिता और दुष्प्रभाव पर अपने विचार रखे। कार्यक्रम में सौरभ तिवारी, अरिजीत गौश और अर्पिता दे पुरस्कृत हुए।

शेष प्रतिभागियों को भी पुस्तकें प्रदान की जाएंगी। कार्यक्रम के प्रारूप बनाने से लेकर उस के आयोजन के लिए सभी प्रतिभागियों एवं व्यवस्थापकों से संपर्क साधने और समन्वय का काम संस्थान के पुस्तकाध्यक्ष रंजन कुमार ने किया। राजभाषा सचिव (डीजल) व कार्यालय अधीक्षक (डीजल) मनीष चंद्र झा कार्यालय एवं कनिष्ठ अनुवादक (राजभाषा) वेदप्रकाश मिश्र इस प्रतियोगिता के निर्णायक मंडली में रहे।

इससे पहले राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक के दौरान राजभाषा नीति पर चर्चा हुई एवं संसदीय समिति के निरीक्षण प्रश्नावली पर भी चर्चा हुई। अंत में उप प्राचार्य संजय कुमार आनंद ने कर्मचारियों को पुरस्कार वितरित किये। रंजन कुमार ने सभी को धन्यवाद दिया और इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए संस्थान एवं राजभाषा विभाग की ओर से आभार प्रकट किया।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 3 =