• 10 कम्युनिटी मार्केट में 1 जुलाई से चालू होगी परियोजना
  • एनकेडीए के साथ मिलकर शुरू होगा काम

कोलकाता। 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लग रहा है। ऐसे में न्यूटाउन के बाजारों में प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर ब्राउन पेपर और बैग का इस्तेमाल किया जायेगा। लगभग 1 1 वर्ष पहले कोलकाता सोसाइटी फॉर कल्चरल हेरिटेज ने न्यूटाउन कोलकाता डेवलपमेंट अथॉरिटी (एनकेडीए) के साथ मिलकर एक पायलट प्रोजेक्ट चालू किया था । इसका उद्देश्य न्यूटाउन के कम्युनिटी मार्केट्स को पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त करना था। इस बारे में सौरव मुखर्जी ने बताया कि परियोजना के लिए न्यूटाउन के सीबी ब्लॉक कम्युनिटी मार्केट को चुना गया था और 24 महीने का समय क

इसके लिए तय किया गया था। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर दुकानदारों को मार्केट के आस-पास के वेंडरों को कपड़े के बैग वितरित किये गये थे। इसके लिए एनकेडीए की ओर से 11 महीने तक सब्सिडी भी दी गयी थी। ताकि प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर दुकानदार अन्य बैगों को अपना सके। इसके अलावा सीबी मार्केट के आस-पास रहने वाले लोगों में प्रति परिवार 2 कपड़े के बैग बांटे गये थे। इस परियोजना में सीबी ब्लॉक कम्युनिटी मार्केट के 29 दुकानदारों, 14 स्ट्रीट वेंडरों, 2313 परिवारों को शामिल किया गया था।

परियोजना से पहले सीबी कम्युनिटी मार्केट द्वारा 168 केजी सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल प्रति महीने होता था जो अब घटकर केवल 2 किलो रह गया है। सेल्फ हेल्प ग्रुप (एसएचजी) के सदस्यों के साथ बाजार का सीधे लिंक अप किया गया और अब एसएचजी के सदस्य ब्राउन पेपर पैकेट का उत्पादन कर सीधे दुकानदारों को बेच रहे हैं।

6

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 − 17 =