नेताजी की विरासत को हथियाने की लड़ाई, कोलकाता में रैली करेंगे संघप्रमुख

कोलकातानेताजी सुभाष चंद्र बोस की विरासत को हथियाने की लड़ाई उनकी 126 वीं जयंती से पहले पश्चिम बंगाल में गति पकड़ रही है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत 23 जनवरी को कोलकाता में एक मेगा रैली को संबोधित करने के लिए तैयार हैं, जिसे आंतरिक बैठकों, व्याख्यानों या पुस्तक विमोचन कार्यक्रमों से प्रस्थान के रूप में देखा जा रहा है, जो राज्य के दौरे के दौरान उनके सामान्य यात्रा कार्यक्रम को बनाते हैं। सरसंघचालक की मेगा रैली ऐसे समय में हो रही है जब पश्चिम बंगाल इस साल के अंत में होने वाले पंचायत चुनावों की तैयारी कर रहा है।

आखिरी बार 2018 में हुए पंचायत चुनाव के बाद 2021 के विधानसभा और 2022 के निकाय चुनावों के बाद सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए अगला लिटमस टेस्ट होगा। हालांकि भाजपा 2021 के विधानसभा चुनाव में 77 सीटों और 37.97 प्रतिशत वोट शेयर के साथ प्रमुख विपक्षी पार्टी के रूप में उभरी, लेकिन तब से वह हार रही है और अब 294 सदस्यीय विधानसभा में उसके केवल 70 विधायक हैं. इसका एक अन्य संकेतक ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पार्टी में मुकुल रॉय सहित कई हाई-प्रोफाइल टर्नकोटों का उलटा पलायन है।

नेताजी के प्रति संघ की आत्मीयता के बारे में बताते हुए, आरएसएस के दक्षिण बंगाल के प्रचार प्रमुख बिप्लब रॉय ने बताया कि 18 जून 1940 को, जब नेताजी फॉरवर्ड ब्लॉक कार्यक्रम के लिए नागपुर जा रहे थे, तो उन्हें पता चला कि आरएसएस के संस्थापक केशव बलीराम हेडगेवार अस्वस्थ और अपाहिज हैं। नेताजी हेडगेवार के पास गए और कुछ देर उनके पास बैठे और उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की। बाद में उन्होंने हाथ जोड़कर प्रणाम किया और आरएसएस मुख्यालय छोड़ दिया।

रॉय ने कहा कि आरएसएस हर साल पूरे पश्चिम बंगाल में नेताजी की जयंती छोटे पैमाने पर कार्यक्रम आयोजित करके मनाता है। उन्होंने आगे दावा किया कि कोलकाता में एक मेगा रैली की योजना इसलिए तैयार की गई थी क्योंकि इस वर्ष ‘भागवत का कार्यक्रम नेताजी की जयंती के साथ मेल खाता था। रॉय ने कहा, इसमें ‘संघ के सदस्य वर्दी में होंगे और शुरुआत में शारीरिक व्यायाम प्रदर्शन होंगे, जिसे हम लहो प्रणाम (लोहे की सलामी) कहते हैं, फिर मोहन भागवत उन्हें संबोधित करेंगे।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *