जिलाधिकारी ने दृष्टिबाधित परिवार के पांच सदस्यों को हर तरह की मदद पहुंचाने कि की पहल

मालदा। जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया ने रतुआ में एक दृष्टिबाधित परिवार के पांच सदस्यों को हर तरह की मदद पहुंचाने की पहल की। सोमवार को मालदा जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारी सरकारी परियोजना के कार्यों की निगरानी के लिए रतुआ 2 प्रखंड के संबलपुर ग्राम पंचायत के इस्लामपुर गांव गए थे। जिलाधिकारी को उस गांव में जाकर एक ही परिवार के पांच नेत्रहीन सदस्यों की मजबूरी का पता चला। वहीं तत्काल जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया ने प्रशासनिक स्तर पर परिवार की हर संभव मदद के लिए आवश्यक कदम उठाए।

जिलाधिकारी की इस पहल की इस्लामपुर गांव के निवासियों ने सराहना की। गौरतलब है कि जिला प्रशासन के अधिकारियों का एक दल सोमवार को रतुआ 2 प्रखंड के संबलपुर ग्राम पंचायत के इस्लामपुर गांव पहुंचा। जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया, रतुआ 2 ब्लॉक बीडीओ निशित कुमार महतो, पुखुरिया थानाध्यक्ष गौतम चौधरी समेत अन्य सरकारी अधिकारी मौजूद थे। राज्य सरकार के सर्वांगीण विकास के लिए दुआरे सरकार प्रशासनिक देखरेख में चल रही है। इस योजना की मोबाइल कैंप सरकार के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है।

जिसके माध्यम से प्रशासन के अधिकारी दूर-दराज के इलाकों में पहुंचकर सेवाएं दे रहे हैं। हालांकि, इस्लामपुर गांव में एक परिवार के पांच सदस्य शारीरिक रूप से दृष्टिहीन हैं। सरकारी सेवाएं देने के लिए जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया सहित प्रशासनिक अधिकारी परिवार के पास पहुंचे। जिलाधिकारी नितिन सिंघानिया ने बताया कि दो नेत्रहीन परिवार मानवीय भत्ता योजना से नहीं जुड़े थे।

आज बाकी के लोगों को उस परियोजना को जोड़ रहे हैं। उन्हें कई परियोजनाओं की सेवाएं मिल रही हैं। इसके अलावा घर में बिजली की समस्या को दूर करने के लिए प्रशासनिक तौर पर पहल की गई है। राज्य सरकार की चोखेर आलो योजना के तहत सभी नेत्रहीन परिवार के सदस्यों को पर्याप्त चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी। इन परिवारों के लिए आवास और शौचालय की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही गांव के लोगों की पेयजल व सड़क की समस्या का शीघ्र समाधान किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *