मालदा : बांगीटोला में गंगा नदी में 600 मीटर कटाव निवारण बांध बनाने का काम शुरू

मालदा। बांगीटोला के विशाल क्षेत्र को गंगा के कटाव से बचाने के लिए राज्य सिंचाई विभाग ने शकुल्लापुर बांध बनाने की योजना बनाई है। करीब 2 करोड़ रुपए की लागत से प्रोजेक्ट शुरू हुआ है। राज्य की सिंचाई मंत्री सबीना यास्मीन ने सोमवार को इस काम का शुभारंभ किया। उस क्षेत्र में गंगा नदी के बायें तट के साथ-साथ लगभग 600 मीटर कटाव निवारण कार्य किया जायेगा। नतीजतन, बांध टूटने और स्थानीय बाढ़ का खतरा कम हो जाएगा। लंबे समय से क्षेत्र के लोग निर्माण कार्य की मांग कर रहे हैं ताकि इलाके को ढहने से रोका जा सके।

यदि उस क्षेत्र में कटाव निवारण कार्य किया जाता है तो कई हजार लोगों को लाभ होगा। मालदा के कालियाचक 2 ब्लॉक अंतर्गत बंगीटोला ग्राम पंचायत का शकुल्लापुर गांव में कई हजार लोग बसतें हैं। इसके अलावा डैम रोड से रोजाना हजारों लोगों का आवागमन होता है। हर साल जब मानसून आता है तो यहां के निवासियों की नींद उड़ जाती है। नदी घर के चौखट पर आ जाती है, इसका भय क्षेत्र के लोगों को सताता रहता है।

सरकार के बांध बनाने की पहल पर स्थानीय निवासीयों में खुशी है कि लंबे समय से चली आ रही मांगों को लेकर सिंचाई विभाग ने क्षेत्र में बांध व सड़कों की मरम्मत की पहल की है। बताया जाता है कि 600 मीटर कार्य के लिए 1 करोड़ 94 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं। इस साल मानसून से पहले काम शुरू हो जाएगा और सबसे पहले बांध के निचले हिस्से यानी मानसून के दौरान नदी के पानी में डूबने वाले हिस्से पर पहले काम किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *