बंगाल विधानसभा में 15 फरवरी को पेश होगा बजट

कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा में 15 फरवरी को बजट पेश होगा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की उपस्थिति में यह बजट पेश होगा। राज्य सरकार  योजनाओं को और मजबूत बनाने पर जोर देगी। केंद्र सरकार ने कई केंद्रीय योजनाओं के मद में जो फंडिंग बंद कर दी है, उसके लिए वैकल्पिक रास्ता तलाशने पर बजट में खासा ध्यान दिया जाएगा। राज्य की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य अपराह्न 2:00 से बजट पेश करेंगी। ममता बनर्जी लगातार केंद्र सरकार पर पश्चिम बंगाल से भेदभाव का आरोप लगाती रही हैं।

इस बीच आर्थिक तौर पर राज्य को मजबूत बनाने के लिए पूर्व वित्त मंत्री और ममता बनर्जी के पुराने सहयोगी अमित मित्रा ने कई महत्वपूर्ण सलाह दी है। इसमें राज्य सरकार  की महत्वाकांक्षी लक्ष्मी भंडार, कन्याश्री, युवा जैसी परियोजनाओं की फंडिंग पर बल दिया जाएगा। इसके अलावा राज्य में औद्योगिक निवेश, इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने और आसन्न पंचायत चुनाव के मद्देनजर कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की जा सकती है।

प्रदेश भाजपा के मुताबिक बजट पेश करने के दौरान भी भाजपा के विधायक विरोध प्रदर्शन की तैयारी में हैं। राज्य में वित्तीय भ्रष्टाचार नियुक्ति में धांधली और केंद्रीय धन के दुरुपयोग संबंधी कई मुद्दों को लेकर चर्चा की मांग भाजपा विधायक लगातार कर रहे हैं लेकिन ममता सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही। इस वजह से विरोध-प्रदर्शन हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *