कश्मीर में पाकिस्तानी से जुड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़

श्रीनगर। सुरक्षा बलों ने उत्तरी कश्मीर में एक आतंकवादी वित्त पोषण और भर्ती मॉड्यूल का भंडाफोड करते हुए इसको चलाने वाले तहरीक-ए-उल मुजाहिदीन समूह के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने कहा कि कश्मीर के युवाओं को आतंकवादी समूह में शामिल करने वाला भर्ती मॉड्यूल एक “ नकली गैर सरकारी संगठन ” है, जो इस्लाही फलाही रिलीफ ट्रस्ट (आईएफआरटी) की आड़ में एक रैकेट चला रहा था। कुपवाड़ा पुलिस ने सेना की 21 राष्ट्रीय राइफल्स और 47 आरआर के साथ मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया।

उन्होंने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर, कुपवाड़ा के चीरकोट इलाके के रहने वाले एक व्यक्ति बिलाल अहमद डार से पूछताछ के दौरान पता चला कि वह उत्तरी कश्मीर के विभिन्न हिस्सों के पांच अन्य लोगों के साथ आईएफआरटी नामक एक नकली एनजीओ की आड़ में एक आतंकी फंडिंग रैकेट चला रहा है, जिसने गरीब और जरूरतमंद परिवारों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने का दावा किया था।

पुलिस ने बताया कि डार ने अपने अन्य साथियों के रूप में लंगेते हंदवाड़ा लंगेते कचलू से वाहिद अहमद भट्ट, बारामूला सिंहपोरा से जावेद अहमद नज़र, सोपोर ब्रथ के मुश्ताक अहमद नज़र, सोपोर मुंडजी से बशीर अहमद मीर और चीरकोट से जुबैर अहमद डार के नामों का खुलासा किया है। बयान में बताया गया कि उत्तरी कश्मीर में तहरीक-ए-उल मुजाहिदीन जम्मू-कश्मीर (टीयूएमजेके) के संचालन में सहायता के लिए पाकिस्तान स्थित संचालकों द्वारा मॉड्यूल का समन्वय किया जा रहा था।

बयान के मुताबिक, समूह के आगे की योजना विभिन्न गांवों में जाकर, कार्यक्रमों और सभाओं का आयोजन करना था ताकि दान के लिए धन जुटाया जा सके। एनजीओ के नाम के खातों का इस्तेमाल टीयूएमजेके के लिए धनशोधन के लिए किया जा रहा था। सूत्रों ने बताया कि यह समूह 15 अगस्त के आसपास और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की बारामूला यात्रा के दौरान राष्ट्र विरोधी पोस्टर लगाने के लिए भी जिम्मेदार था।

डार ने विशेष रूप से 14 अगस्त को मरकजी जामिया मस्जिद कुपवाड़ा के अंदर पाकिस्तानी आकाओं के निर्देश पर एक पाकिस्तानी झंडा फहराने की बात भी स्वीकार की। पुलिस ने बताया कि वाहिद भट्ट भर्ती और टेरर फंडिंग मॉड्यूल के पीछे का मास्टरमाइंड है। उन्होंने कहा कि मॉड्यूल से पांच पिस्तौल, दस मैगजीन, 49 पिस्तौल गोला-बारूद, दो ग्रेनेड और एक आईईडी बरामद किया गया और सभी के खिलाफ थाना कुपवाड़ा में आगे की जांच के लिए मामला दर्ज किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *