जलपाईगुड़ी में तापमान 40 डिग्री तक पहुंचा, बिमारियां बढ़ने की सता रही चिंता

शरीर को दुरुस्त रखने के लिए डॉक्टर दे रहे डाब का पानी पीने की सलाह

जलपाईगुड़ी। जलपाईगुड़ी में पारा 40 डिग्री के करीब पहुंच चुका है! इस गर्मी में शरीर को दुरुस्त रखने के लिए डॉक्टर डाब का पानी पीने की सलाह दे रहें हैं। अप्रैल महीने के शुरू से ही उत्तर बंगाल का तापमान इतना बढ़ चुका है कि सनग्लास या छाता धूप से सुरक्षा नहीं कर पा रहा है। ऊपर से नए साल में लू चलने का भी खतरा है। यदि बसंत ऋतु के अंत में यही हाल है, तो ग्रीष्म ऋतु में क्या होगा! इसके बारे में सोचकर ही घबराहट हो रही है। इस मामले में डॉक्टरों की सलाह है कि इस गर्मी में तरह-तरह की बीमारियां हो सकती हैं। शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है।

और तो और डॉक्टर डाब का पानी और गन्ने का जूस पीते रहने की सलाह दे रहे हैं। वहीं मौसम विभाग ने पहले ही जानकारी दे दी थी कि पिछले कुछ दिनों में पारा धीरे-धीरे बढ़ने वाला है और इस गर्मी में तरह-तरह की बीमारियों के प्रकोप के चलते जलपाईगुड़ी के सदर अस्पताल में मरीजों की भीड़ लग रही है। सुबह से ही दवा लेने के लिए मरीज व परिजन लंबी कतार में खड़े नजर आए। इस संबंध में जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. असीम हालदार ने बताया कि जिले के सभी अस्पतालों में पर्याप्त स्टाफ है।

कोई अप्रिय घटना न हो और समस्याओं का समाधान आसानी से हो सके, इसका पूरा ध्यान रखा गया है। दूसरी ओर, वह ओरल रिहाइड्रेशन घोल (ओआरएस) को पानी में मिलाकर पीते रहने की सलाह दी है। काम के अलावा धूप में न निकलने की सलाह देते हैं। स्वास्थ्य विभाग गर्मी को लेकर जागरुकता संदेश फैला रहा है। जलपाईगुड़ी के सभी अस्पताल गर्मी में होने वाली बीमारियों से निपटने के लिए तैयार हैं। लोगों से कहा जाता है कि किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से सलाह लें और डॉक्टर की सलाह मानें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *