खड़गपुर के एमडीजेडटीआई में तकनीकी संगोष्ठी का आयोजन

मनीषा झा, खड़गपुर। केन्द्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की मार्च 2023 में संपन्न बैठक में लिए गये निर्णय के अनुपालन के क्रम में संस्थान के प्रेक्षागृह में तकनीकी संगोष्ठी का आयोजन किया गया। थ्री फेज रॉलिंग स्टॉक की उर्जा क्षमता पर अरुण कुमार मिश्रा, ट्रेन-18/ वंदे भारत ट्रेन पर रणदीप लाल, टक्करोधी उपकरण की उपयोगिता पर अरिजीत घोष, लोको पायलट के जीवन में मानव व्यवहार का प्रभाव पर शंकर कुमार और भारतीय रेलवे अनुशासन एवं अपील नियम 1968 पर रंजन कुमार ने व्याख्यान प्रस्तुत किया।

संगोष्ठी की अध्यक्षता बिमल टोप्नो, निदेशक एमडीजेडटीआई ने की। इस अवसर पर अपना वक्तव्य रखते हुए उन्होंने ने कहा कि इसमें प्रशिक्षुओं को भी विमर्श में शामिल करना और भी अच्छा होता। अच्छे आयोजन के लिए बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि नियमित रूप से ऐसे आयोजन किये जाने चाहिए। उप प्राचार्य संजय कुमार आनन्द ने इस आयोजन के लिए संस्थान के व्याख्यातागण एवं पुस्तकाध्यक्ष तथा राजभाषा के प्रतिनिधियों को बधाई दी। संस्थान के प्रशिक्षक, लोको पायलट प्रशिक्षु एवं कर्मचारी इस संगोष्ठी में श्रोता के रूप में उपस्थित हुए।

विभागीय सचिवों ने भी इस संगोष्ठी में सहभागिता करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाया। कार्यक्रम का संचालन वेद मिश्र वरिष्ठ अनुवादक ने किया। तकनीकी एकरसता को भंग करने के लिए नीरज का एक गीत भी वेद मिश्र ने प्रस्तुत किया। राजभाषा के प्रभारी अनुवादक उपेन्द्र पासवान ने वक्तागण को स्मृतिचिह्न के रूप में नोटपैड और कलम भेंट की जिसे निदेशक एवं उप प्राचार्य महोदय ने वक्तागण को दिया। धन्यवाद ज्ञापन रंजन कुमार ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *