स्विचऑन फाउंडेशन ने क्लाइमेट एक्शन को प्रेरित करने के लिए मूव फॉर अर्थ मूवमेंट लॉन्च किया  

कोलकाता स्विचऑन फाउंडेशन, कोलकाता स्थित पुरस्कार विजेता गैर-लाभकारी संस्था, चार प्रमुख वर्टिकल – स्वच्छ ऊर्जा, जल, जलवायु स्मार्ट कृषि, कौशल और सस्टेनेबल शहरों पर काम कर रही है, ने आज अपने लिए, अपने बच्चों के लिए, अपने किसानों के लिए और पृथ्वी पर जीवन के लिए एक स्मार्ट और उज्ज्वल भविष्य बनाने के उद्देश्य से क्लाइमेट एक्शन का जश्न मनाने और प्रेरित करने के लिए ‘मूव फॉर अर्थ’ मूवमेंट लॉन्च किया। स्विचऑन फाउंडेशन के सह-संस्थापक विनय जाजू, बंगाल में लगभग 800 किमी सहित पूर्वी भारत के विभिन्न राज्यों में 3,000 किमी से अधिक साइकिल चलाएंगे और 10,000 से अधिक किसानों, महिलाओं और युवाओं से जुड़ेंगे। जिन मुद्दों को संबोधित किया जाना है वे हैं स्वच्छ हवा और टिकाऊ गतिशीलता, टिकाऊ कृषि, नवीकरणीय ऊर्जा।

 स्विचऑन फाउंडेशन ने अपनी 15वीं वर्षगांठ मनाते हुए ‘मूव फॉर अर्थ’ मूवमेंट के हिस्से के रूप में पश्चिम बंगाल में छह दिवसीय साइकिल यात्रा के कार्यक्रम की घोषणा की, जो अपनी यात्रा के माध्यम से किसानों, युवाओं, सरकार, फाइनेंसरों, प्रौद्योगिकीविदों और नागरिक समाज संगठनों को जोड़ेगी। और पानी, मिट्टी, ऊर्जा और स्वच्छ हवा से संबंधित समुदाय-विशिष्ट मुद्दों के समाधान की पेशकश करेंगे जो नागरिकों की आजीविका और स्वास्थ्य को सीधे प्रभावित करते हैं। इस मूवमेंट का उद्देश्य क्लाइमेट चैंपियंस की सामूहिक आवाज को एकजुट करना और बढ़ाना है, समुदायों को प्रमुख उपकरणों, संसाधनों, नए युग के कौशल से लैस करना और उनके लिए परिवर्तन के दूत बनने के लिए एक नेटवर्क इकोसिस्टम बनाना है।

स्विचऑन फाउंडेशन, विभिन्न भागीदारों के साथ, हमारे ग्रह पृथ्वी के जलवायु संकट को कम करने के लिए भविष्य के अनुकूल कौशल, प्रौद्योगिकियों और प्रथाओं के साथ लचीलापन बनाने के लिए पश्चिम बंगाल के अलावा भारत के विभिन्न राज्यों के शहरों, कस्बों और गांवों में गतिविधियों की एक श्रृंखला की मेजबानी करने की योजना बना रहा है।

 विनय जाजू, सह-संस्थापक स्विचऑन फाउंडेशन ने कहा, “2008 में, हम, स्विचऑन फाउंडेशन की संस्थापक टीम कोलकाता से नई दिल्ली तक साइकिल की सवारी पर निकले थे। इस सवारी ने स्वच्छ ऊर्जा और जीवन जीने के अन्य स्थायी तरीकों के माध्यम से समुदायों की सेवा करने और उन्हें मजबूत बनाने की 15 साल की यात्रा को और प्रेरित किया। आज, एक विनाशकारी जलवायु संकट के सामने हमने जलवायु कार्रवाई का जश्न मनाने और प्रेरित करने के लिए इसी तरह की सवारी करने का फैसला किया है। साइकिल यात्रा किसानों, युवाओं, सरकार, फाइनेंसरों, प्रौद्योगिकीविदों और नागरिक समाज संगठनों को जोड़ेगी।”

इस अवसर पर उपस्थित, श्री सुरेश कुमार, आईएएस, सहायक मुख्य सचिव, विद्युत विभाग, पश्चिम  बंगाल सरकार ने कहा, “जनता के बीच जलवायु कार्यों को प्रोत्साहित करने के इस महत्वपूर्ण प्रयास पर स्विचऑन फाउंडेशन को हमारी शुभकामनाएं। इस जागरूकता और कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता है। यह हमारे विभाग द्वारा राज्य में स्वच्छ ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के लिए किए गए कार्यों के प्रयासों की सराहना करेगा।”

 पहल के बारे में टिप्पणी करते हुए, प्रो. (डॉ.) सौगत रॉय, सांसद, लोकसभा ने कहा, “पश्चिम बंगाल और पूर्वी भारतीय राज्य जलवायु संकट का सामना करने वाले सबसे कमजोर राज्यों में से हैं। यह पहल बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने की दिशा में एक बड़ा कदम है और यह जनता के बीच कार्रवाई की तात्कालिकता और जरूरतों को उजागर करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।“

 यह पहल तत्काल जलवायु कार्रवाई को प्रोत्साहित करेगी और उद्देश्यपूर्ण गतिविधियों की सुविधा प्रदान करेगी जो कौशल विकास प्रशिक्षण, स्टेकहोल्डर बैठकों, बीज उत्सवों और क्रेता-विक्रेता बैठकों से लेकर हस्तकला मेलों, बाजरा और तकनीकी एक्सपो, स्ट्रीट आर्ट और पप्पेट शो तक होगी। प्रत्येक राज्य में पृथ्वी के लिए एक सिटीजन्स जूरी के साथ यात्रा समाप्त होगी जिसमें किसानों और शहरी युवाओं के छोटे समूह विशेषज्ञों के साथ बातचीत करेंगे और लोकतांत्रिक निर्णय लेने के मूल्यों का लाभ उठाते हुए हमारे सामूहिक भविष्य पर सुधार करने की प्रक्रिया में शामिल होंगे।

साइकिल यात्रा का पश्चिम बंगाल चरण 6 फरवरी, 2023 को कोलकाता से शुरू होगा और फिर राणाघाट, कृष्णानगर, बर्दवान, दुर्गापुर, आसनसोल, पुरुलिया से होकर गुजरेगा और 11 फरवरी, 2023 को बांकुरा में समाप्त होगा। माननीय मेयर फिरहाद हकीम 6 फरवरी, 2023 को कोलकाता से साइकिल यात्रा को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

स्विचऑन नागरिकों से मूवमेंट में शामिल होने का आग्रह कर रहा है, बस www.MoveForEarth.in पर जाकर और एक स्वयंसेवक या भागीदार के रूप में साइन अप करें, या सवारी में शामिल हों और जलवायु जागरूक मूवमेंट में मदद करें जो एक बेहतर भविष्य बनाने की क्षमता और वादा करता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *