स्विचऑन फाउंडेशन ने भारत में प्रारंभिक सौर जल पंप प्रशिक्षण शुरू किया

कोलकाता : स्विचऑन फाउंडेशन ने 160 प्रतिभागियों के साथ एक बेसिक सोलार जल पंप प्रशिक्षण शुरू किया। प्रशिक्षण ई-प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया गया है और इसमें देश भर से प्रतिभागियों ने भाग लिया है। व्यावहारिक वीडियो, प्रेसेंटेशन और हैंडबुक जैसे नवीन उपकरणों का उपयोग करके यह ऑनलाइन मंच के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस साल सितंबर में, स्विचऑन सोलार पंप तकनीशियन प्रशिक्षण के लिए एक कार्यशाला शुरू की और 28 राज्यों के 100 से अधिक प्रतिष्ठानों के 2,000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

प्रशिक्षण शिक्षक दिवस के अवसर पर, यानी 5 सितंबर 2021 को शुरू किया गया था, और प्रतिभागियों को 12 घंटे की कार्यशाला के बाद सर्टिफिकेट दी गई।स्विचऑन फाउंडेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर बिनॉय जाजू ने कहा, “भविष्य में युवाओं को बेहतर करियर के अवसरों के लिए प्रशिक्षित करने के लिए इस कार्यक्रम को लॉन्च करते हुए हमें खुशी हो रही है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि सौर क्षेत्र भविष्य में रोजगार पैदा करने वाला है, और लाखों सोलार जल पम्पों की स्थापना की जाएगी जिसमे युवाओं की आवश्यकता है जो।”

कार्यशाला में मुख्य वक्ता, डॉ. एसएस आरिया, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, भारतीय कृषि कौशल परिषद ने कहा, “पानी और कृषि के बीच एक अंतर्निहित संबंध है। स्विचन समावेशी नौकरियों को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहा है जो टिकाऊ और भविष्य उन्मुख हैं, साथ ही जलवायु परिवर्तन को कम करने में मदद कर रहे हैं। व्यावसायिक प्रशिक्षण को अब समय चाहिए और सौर पंपों पर स्विच ऑन प्रशिक्षण कृषि के साथ-साथ बिजली क्षेत्र के लिए भी मददगार होगा।

स्विचऑन द्वारा डिजाइन किया गया प्रशिक्षण, 12 घंटे का ऑनलाइन प्रशिक्षण है, जिसके बाद 50 घंटे का बेसिक सोलार पंप तकनीशियन प्रशिक्षण होता है, जिसमें प्रेसेंटेशन, वीडियो और ऑनलाइन पुस्तकों सहित इंटरैक्टिव तरीके शामिल की गई हैं। प्रशिक्षण मॉड्यूल को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि प्रतिभागी सीधे वीडियो के माध्यम से सौर पंपिंग प्रणाली के विभिन्न पहलुओं को देख सकते हैं। असाइनमेंट के माध्यम से मूल्यांकन भी कार्यक्रम में शामिल किया गई है जो बाहरी ज्ञान को बढ़ाने में मदद करता है। प्रत्येक प्रतिभागी को स्विचऑन फाउंडेशन से एक सर्टिफिकेट प्राप्त होगा।

वर्कशॉप में स्किल काउंसिल फॉर ग्रीन जॉब्स के सीईओ डॉ. प्रवीण सक्सेना ने आज की अर्थव्यवस्था में हरित नौकरियों को बढ़ावा देने की भूमिका के बारे में बताया। “सौर पंप सिंचाई का भविष्य है, और इसका प्रशिक्षण, सौर तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र को बनाए रखने में मदद करेगा,” उन्होंने कहा।

कृषि के विकास के लिए बिजली या ईंधन की बहुत बड़ी आवश्यकता है। इस मांग को स्थायी रूप से और जलवायु-स्मार्ट तरीके से पूरा करने के लिए, सौर ऊर्जा के विकास की आवश्यकता है जो सौर सिंचाई के अवसर पैदा करेगी। स्विचऑन द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कौशल का निर्धारण करके इस चुनौती का समाधान कर सकता है” क्लीन के सीईओ श्री अद्वैत जोशी ने कहा।

गुड एनर्जीज फाउंडेशन तकनीशियनों के लिए स्विचऑन के सौर पंप प्रशिक्षण कार्यक्रम का समर्थन करता रहा है। “स्विचऑन फाउंडेशन का सोलर पंप प्रशिक्षण यह सुनिश्चित करने में मदद कर रहा है कि भारत में कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए अक्षय ऊर्जा और जल-कुशल सिंचाई का प्रभावी ढंग से उपयोग कैसे किया जा सकता है। इसके बारे में किसानों, सौर तकनीशियनों और अन्य लोगों को अच्छी तरह से पता होनी चाहिए, ” गुड एनर्जी के प्रोग्राम मैनेजर स्टेफनी जोन्स ने कहा।

शक्ति फाउंडेशन में क्लीन पावर डिवीजन में वरिष्ठ कार्यक्रम प्रबंधक आकांक्षा गोलछा ने कहा, “स्विथॉन फाउंडेशन के सौर पंप प्रशिक्षण कार्यक्रम का आरंभ समयोपयोगी है; यह नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में शामिल होने के लिए युवा पेशेवरों के कौशल सेट को बढ़ाकर न्यायसंगत परिवर्तन को सक्षम करेगा।”

“हम मानते हैं कि स्विचऑन का सौर पंप प्रशिक्षण देश के युवाओं के लिए सौर क्षेत्र में हरित और स्थायी रोजगार का प्रवेश द्वार है।” मैकआर्थर फाउंडेशन के उप निदेशक (भारत) जरनैल सिंह ने कहा, “हम इस प्रयास का हिस्सा बनकर उत्साहित हैं।”

“यह कार्यक्रम सौर जल पंपों पर एक बुनियादी पाठ्यक्रम है जहां हम सौर पंपों के घटकों, डिजाइन, स्थापना और रखरखाव पर सैद्धांतिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। छात्रों से बोहोत अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और कार्यक्रम दीर्घकालिक प्रतिभागियों के लिए फायदेमंद है,” स्विचऑन फाउंडेशन के प्रशिक्षक सोमनाथ चैटर्जी ने कहा।

गवर्नमेंट आईटीआई पॉलिटेक्निक इंदपुर में प्रथम वर्ष की छात्रा तनुश्री मंडल ने स्विचऑन फाउंडेशन को धन्यवाद दिया और सौर पंपों के बारे में अधिक जानने में रुचि व्यक्त की। “मुझे सौर प्रौद्योगिकी के बारे में कई शंकाएं थीं जिनका कार्यशाला में स्पष्ट रूप से समाधान किया गया था।” बालेश्वर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से पास-आउट निकम चक्रवर्ती ने कहा।

आने वाले वर्षों में सौर क्षेत्र में नौकरियों के लिए लगभग 50% वृद्धि की उम्मीद है। प्रशिक्षण संवर्धित व्यावसायिक गतिविधियों के माध्यम से सौर सिंचाई प्रणाली को अपनाने को बढ़ावा देगा। इसने केरोसिन और डीजल जैसे जीवाश्म ईंधन से सौर ऊर्जा में स्थानांतरित करके वायु प्रदूषण को न केवल कम किया है, बल्कि उद्यमियों के वित्तीय कनेक्शन के माध्यम से प्रशिक्षुओं की आय में भी वृद्धि की है।

कार्यशाला में भाग लेने वाले इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट फॉर जूनियर एक्जीक्यूटिव के छात्र तन्मय मंडल ने कहा, “प्रशिक्षण ने सौर प्रौद्योगिकी और पानी पंपिंग सिस्टम के बारे में एक स्पष्ट विचार प्रदान किया। “प्रतिभागी इस लिंक पर कार्यशाला के लिए आवेदन कर सकते हैं: http://bit.ly/onskills-apply

स्विचन ने प्रशिक्षण की सुविधा के लिए व्यावहारिक प्रदर्शनों सहित उन्नत प्रशिक्षण आयोजित करने की योजना बनाई है। सौर प्रौद्योगिकी पर प्रमाणित प्रशिक्षकों द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रशिक्षण आयोजित किए जाने की भावनाए हैं।कार्यशाला में वक्ताओं की बात सुनने की लिए लिंक पे जाए: https://youtu.be/RstGWLGRcBs

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *