एशियन लिटरेरी सोसाइटी द्वारा चौथे एशियन लिटरेरी कोन्फ़्लुएन्स 2021 का आयोजन

एशियन लिटरेरी सोसाइटी ने 30 अक्टूबर 2021 को अपने चौथे एशियाई साहित्यिक संगम का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया।
मनोज कृष्णन (लेखक और संस्थापक, एशियन लिटरेरी सोसाइटी) ने इस वर्ष के दौरान एएलएस द्वारा संचालित नए कार्यक्रमों के बारे में दर्शकों को अवगत कराया। उन्होंने आधिकारिक तौर पर एएलएस के वार्षिक 2021 वर्डस्मिथ अवार्ड्स, सागर मेमोरियल अवार्ड, गीतेश बीवा मेमोरियल अवार्ड और फोटोग्राफी प्रतियोगिता के सभी विजेताओं के नामों की घोषणा की।

चौथे एशियन लिटरेरी कोन्फ़्लुएन्स के के दौरान साहित्य, फोटोग्राफी और एएलएस के सामाजिक पहल को शामिल करते हुए दिलचस्प लाइव सत्रों की एक श्रृंखला आयोजित की गई।
सुबह के सत्र में निशात किरमानी अली (संयुक्त सचिव, ऑटिज्म सोसाइटी ऑफ इंडिया) के साथ दिव्यांगों के परिजनों हेतु संवादात्मक सत्र शामिल था, जिसे ज़ेबा तबस्सुम (प्रशासिका, एएलएस) द्वारा संचालित किया गया था।

दोपहर के पहले सत्र का शीर्षक था “स्टोरीज़ – एक्सप्रेशन बियॉन्ड द एन्क्लेव ऑफ़ टाइम”, अर्चना रंजन (लेखिका और पूर्व भारतीय नौकरशाह)। इस सत्र का संचालन नेहा गुप्ता और अंकुरिता खजांची (कार्यक्रम समन्वयक, एएलएस) ने किया।

दोपहर के दूसरे सत्र में चर्चा का विषय था : “आपके भीतर कवि का पोषण” जिसमें पैनलिस्टों ने एएलएस की वार्षिक प्रतियोगिताओं के कुछ जूरी सदस्यों को शामिल किया – शुभा सागर (लेखिका और कवियत्री), डॉ. अपर्णा बागवे (लेखिका, कवियत्री और प्रशासिका, एएलएस) और डॉ. विमला गुप्ता (लेखिका और प्रशासिका)। सत्र का संचालन शीला अय्यर और वंदना भसीन (कार्यक्रम समन्वयक, एएलएस) द्वारा किया गया था। शाम को पैनलिस्ट दया दिसानायके (द्विभाषी लेखक, कवि और आलोचक, श्रीलंका) और कादंबरी कौल (लेखिका कवियत्री, भारत) के साथ “साहित्य दर्पण एशियाई संस्कृति और विरासत की बहुलता” विषय पर एक पैनल चर्चा थी। इस सत्र का संचालन डॉ. बिशाखा शर्मा (प्रशासिका, एएलएस) और नीति परती (कार्यक्रम समन्वयक, एएलएस) ने किया।

इस कोन्फ़्लुएन्स का खास आकर्षण “मेलोडी नाइट” कार्यक्रम था जिसमें गायक समीर अंसारी और प्रियांशु सक्सेना आमंत्रित थे। इस सत्र का संचालन अनीता चंद (प्रशासिका, एएलएस) और मणि सक्सेना (कार्यक्रम समन्वयक, एएलएस) द्वारा किया गया। अंतिम सत्र रोहित सूरी (इस वर्ष की फोटोग्राफी प्रतियोगिता के प्रख्यात फोटोग्राफर और जूरर) के साथ “लाइफ थ्रू ए लेंस” नामक एक इंटरैक्टिव सत्र था। सत्र का संचालन सुश्री निशा टंडन (कार्यक्रम समन्वयक, एएलएस) ने किया।

एशियन लिटरेरी सोसाइटी (एएलएस), एक 16,000 से अधिक सदस्यों का फेसबुक समुदाय है जो भारत और दुनिया भर में एशियाई साहित्य, कला और संस्कृति को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के लिए ऑफ़लाइन और ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित करता है और जिसे हाल ही में अंतराष्टीय 2021 फेसबुक कम्युनिटी एक्सेलरेटर कार्यक्रम के लिए चुना गया है। कोरोनावायरस महामारी के मद्देनज़र इस बार यह वार्षिक सम्मलेन ऑनलाइन आयोजित की गई थी जिसे सभी प्रतिभागियों और दर्शकों से बेहद सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *