देश की पहली मिक्स मार्शल आर्ट चैंपियन बनीं सुरभि

नयी दिल्ली। मध्यप्रदेश के इंदौर की बेटी सुरभि सांखला देश की पहली मिक्स्ड मार्शल आर्ट चैंपियन बन गई हैं। दरअसल, सुरभि ने पाकिस्तान को हराकर सिल्वर मेडल जीता है। दुनिया भर में आयोजित होने वाली खेल प्रतियोगिता में भारतीय खिलाड़ियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के बीच इंदौर की सुरभि सांखला ने पहली बार देश के लिए रजत पदक जीता है।

सुरभि ने बहरीन में आयोजित हुई एशियाई मिक्स मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान को हराकर रजत पदक जीता सुरभि मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि देश की ऐसी मिक्स मार्शल आर्ट खिलाड़ी हैं, जिन्होंने देश के लिए पहली बार मिक्स मार्शल आर्ट का यह पदक जीता है। इंदौर में पेशे से वकील इंदौर सुरभि सांखला ने मार्शल आर्ट के अलावा gym और बॉक्सिंग की खिलाड़ी है।

बहरीन में 30 वर्षीय सुरभि सांखला ने मिक्स मार्शल आर्ट चैंपियनशिप में पाकिस्तान की खिलाड़ी कासनी मरवा को प्रतियोगिता के तीसरे राउंड में टेक्निकल नॉकआउट के जरिए शिकस्त दी। दरअसल, पहले और दूसरे राउंड में पाकिस्तान की खिलाड़ी काशनी ने पंच और किक के अटैक से सुरभि को दो राउंड में पीछे कर दिया था,

लेकिन अंतिम मुकाबले में सुरभि ने अपने कोच विकास शर्मा के साथ खेल की रणनीति तय करके निर्धारित समय से पहले ही पाकिस्तान की खिलाड़ी को टेक्निकल नॉकआउट राउंड में बॉक्सिंग के जरिए हरा दिया. हालांकि फाइनल में सुरभि का मुकाबला कजाकिस्तान की पूर्व चैंपियन से हुआ जिसमें वह शिकस्त देने में सफल नहीं हो सकी. लिहाजा सुरभि को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा।

प्रतियोगिता में मेडल के हिसाब से भारत चौथे नंबर पर: सुरभि के कोच विकास शर्मा का कहना था कि “सुरभि मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि इस खेल की पहली खिलाड़ी हैं, जिन्होंने देश के लिए रजत पदक जीता है। बहरीन में हुई इस प्रतियोगिता में भारतीय दल में 12 खिलाड़ी शामिल हुए थे, जिसमें से एक खिलाड़ी ने गोल्ड जबकि दो सिल्वर और चार कांस्य पदक लेकर भारत लौटे हैं। इस प्रतियोगिता में मेडल के हिसाब से भारत चौथे नंबर पर रहा।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *