pat cummins

आईपीएल 2024 के लिए सनराइजर्स ने पैट कमिंस को कप्तान नियुक्त किया

हैदराबाद : ऑस्ट्रेलिया के विश्व कप विजेता कप्तान पैट कमिंस 22 मार्च से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सनराइजर्स हैदराबाद का नेतृत्व करेंगे। फ्रेंचाइजी ने सोमवार को यह घोषणा की। सनराइजर्स ने पिछले साल दिसंबर में हुई आईपीएल नीलामी में इस 30 वर्षीय तेज गेंदबाज को 20.50 करोड रुपए में खरीदा था। वह आईपीएल नीलामी में सर्वाधिक कीमत पर बिकने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे नंबर पर हैं।

कमिंस दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम की जगह लेंगे जिन्होंने 2023 के सत्र में टीम की अगुवाई की थी। सनराइजर्स ने कमिंस की तस्वीर के साथ सोशल मीडिया पर लिखा,”हमारे नए कप्तान पैट कमिंस।”

कमिंस इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) की तरफ से आईपीएल में खेल चुके हैं। हालांकि आईपीएल में यह पहला अवसर होगा जबकि वह किसी टीम की कप्तानी करेंगे। असल में कमिंस को टी20 में शीर्ष स्तर पर कप्तानी करने का अनुभव नहीं है।

कमिंस को हालांकि ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करते हुए अपार सफलता मिली है। उनके नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप जीता। ऑस्ट्रेलिया ने इन दोनों प्रतियोगिताओं के फाइनल में भारत को हराया।

आईपीएल में कमिंस ने अभी तक 42 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 45 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 34 रन देकर चार विकेट है। इसके अलावा उन्होंने 379 रन बनाए हैं जिनमें उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 66 रन है।

कमिंस ने आईपीएल में अपना पहला मैच 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेला था। वह 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेले थे और कुछ वर्षों तक आईपीएल से बाहर रहे। कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2020 की नीलामी में कमिंस को 15.50 करोड रुपए की मोटी कीमत पर खरीदा था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *