सूडान: भूमि स्वामित्व विवाद में 19 मारे गए, 36 हजार विस्थापित

संयुक्त राष्ट्र। सूडान में भूमि स्वामित्व विवाद के बाद अंतर-सांप्रदायिक हिंसा में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के अंतरिम मानवीय समन्वयक एडी रोवे वेस्ट कोर्डोफन और ब्लू नाइल राज्य में हालिया हिंसा के बारे में चिंतित हैं। दुजारिक ने कहा, “पश्चिम कोर्डोफन में अल लागोवा में भूमि स्वामित्व विवाद के बाद हिंसा बढ़ गई है और अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार कम से कम 19 लोग मारे गए और 34 घायल हो गए।”

प्रवासन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि 36 हजार से अधिक लोग शहर छोड़कर भाग गए। ब्लू नाइल राज्य के वाड अल माही में, अंतर-सांप्रदायिक हिंसा कई इलाकों में फैल गई है, और कम से कम 1,200 लोग विस्थापित हुए हैं। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘लड़ाई जारी है, अपुष्ट रिपोर्टों में कई लोगों के मारे जाने का उल्लेख है।”

“दो दिन पहले, ब्लू नाइल स्टेट के गवर्नर ने वाड अल माही के भीतर ट्रकों का उपयोग करने वाले नागरिकों की आवाजाही पर रोक लगाने वाला एक फरमान जारी किया।” उन्होंने कहा कि उनकी आवाजाही की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करने से लोगों को सुरक्षा प्राप्त करने और जीवन रक्षक सेवाओं तक पहुंचने में बाधा बनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *