तूफान के कारण दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में बिजली गुल

केनबरा। ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया (एसए) में तेज आंधी तूफान के कारण हजारों लोग बिना बिजली के रह गए है। एसए में शनिवार को 4,23,000 से अधिक बिजली के झटके दर्ज किए। तूफान के कारण सौ किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक रफ्तार से हवाएं चली और अचानक बाढ़ आई गई। एसए के करीब 76,000 बिजली उपभोक्ता रविवार सुबह तक बिना बिजली के थे। कुछ इलाकों में सोमवार तक बिजली सेवा के बहाल होने तक उन्हें इंतजार करने की सलाह दी गई है।

राज्य आपातकालीन सेवा (एसईएस) को शनिवार और रविवार सुबह के बीच सहायता के लिए एक हजार से ज्यादा फोन आ चुके है। एक छोटे चक्रवात के एडिलेड पहाड़ी से टकराने, पेड़ों के गिरने और घरों को नुकसान पहुंचाने की सूचना मिली। क्रिस्टन स्टीवंस (33) ने न्यूज कॉर्प ऑस्ट्रेलिया को बताया कि वह घर लौटी तो अपने पड़ोसी की कार पर तीस मीटर लंबा पेड़ गिरा हुआ पाया।

“मैं बहुत हैरान थी – मुझे नहीं लगता था कि यह होने वाला था। मैंने ऐसा तूफान कभी नहीं देखा, यह निश्चित रूप से सबसे खराब तूफान है।” एसए के दक्षिण तट पर मिडलटन शहर में स्थानीय समयानुसार लगभग पांच बजे क्रीक के फटने के बाद बाढ़ आ गई। रविवार को मौसम के सामान्य होने की उम्मीद तथा एडिलेड में लगभग दस मिमी बारिश होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *