बंगाल में माध्यमिक परीक्षा देने वाले छात्रों में भारी गिरावट

कोलकाता। पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बताया कि इस साल 7 लाख से कम उम्मीदवार माध्यमिक परीक्षा देंगे। “इस साल 6,98,628 उम्मीदवार दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा देंगे। पिछले साल यह आंकड़ा 10,98,775 था। गिरावट दर्ज की गई है, “बोर्ड के अध्यक्ष रामानुज गांगुली ने कहा कि छात्रों का वर्तमान बैच महामारी के कारण परिसरों के बंद होने के कारण नौवीं कक्षा में व्यक्तिगत कक्षाओं में शामिल नहीं हो सका। ऐसा हो सकता है कि उनके पास पर्याप्त तैयारी नहीं थी क्योंकि इन-पर्सन क्लास आयोजित नहीं की जा सकती थी।

कई अध्ययनों के निष्कर्षों से पता चला है कि ऑनलाइन कक्षाएं कभी भी ऑफलाइन कक्षाओं की तरह प्रभावी नहीं हो सकती हैं। पिछले साल, मध्यमा को एक छोटे पाठ्यक्रम पर आयोजित किया गया था क्योंकि परीक्षार्थी दो साल के लिए इन-पर्सन कक्षाओं में चूक गए थे – मार्च 2020 से (जब महामारी-प्रेरित शटडाउन शुरू हुआ) फरवरी 2022 तक। राज्य सरकार ने फरवरी 2022 में कोविड मामलों में भारी गिरावट के बाद व्यक्तिगत कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी।

मौजूदा माध्यमिक बैच के परीक्षार्थी पिछले साल दसवीं कक्षा में प्रोन्नत होने के बाद केवल इन-पर्सन कक्षाओं में भाग ले सकते थे।  बता दें कि नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने फरवरी 2022 में कहा था कि स्कूलों के बंद होने के कारण सीखने का नुकसान कोविड -19 से दीर्घकालिक वसूली के लिए सबसे बड़े वैश्विक खतरों में से एक है और यदि सुधारात्मक कार्रवाई तत्काल नहीं की गई तो आर्थिक लागत गंभीर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *