Chennai

भारत के ही द्वीप से 27 भारतीयों को पकड़ ले गया श्रीलंका!

चेन्नई: श्रीलंका की नौसेना ने कहा कि श्रीलंका के जल क्षेत्र में कथित तौर पर अवैध शिकार करने के आरोप में 27 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें कहा गया है कि मछुआरों को शनिवार को पूर्वोत्तर में मन्नार के तट (तमिलनाडु से 10 किमी दूर) और उत्तर में डेल्फ़्ट और कच्चाथीवू (ये द्वीप कभी भारत का था) द्वीपों से गिरफ्तार किया गया। अधिकारियों ने कहा कि श्रीलंकाई नौसेना ने दो भारतीय ट्रॉलरों को पकड़ लिया जो मन्नार के पास द्वीप के जल में बने रहे, जिनमें 15 भारतीय मछुआरे सवार थे।

जबकि 12 मछुआरों के साथ तीन भारतीय ट्रॉलरों को डेल्फ़्ट और कच्चाथीवू द्वीप समूह के पास से गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार मछुआरों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए अधिकारियों को सौंप दिया गया है। बता दें कि, सितंबर में, 17 भारतीय मछुआरों को जाफना के कच्चाथीवू द्वीप के तट से गिरफ्तार किया गया था। मछुआरों का मुद्दा भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों में एक विवादास्पद मुद्दा है, यहां तक कि श्रीलंकाई नौसेना के जवानों ने पाक जलडमरूमध्य में भारतीय मछुआरों पर गोलीबारी भी की।

श्रीलंकाई क्षेत्रीय जल में अवैध रूप से प्रवेश करने की कई कथित घटनाओं में उनकी नौकाओं को जब्त कर लिया। बता दें कि, पाक जलडमरूमध्य, जो तमिलनाडु को श्रीलंका से अलग करने वाली पानी की एक संकीर्ण पट्टी है, दोनों देशों के मछुआरों के लिए एक समृद्ध मछली पकड़ने का मैदान है। यह भी एक चिंताजनक मुद्दा है कि, अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा को कथित रूप से पार करने और श्रीलंकाई जल में मछली पकड़ने के आरोप में श्रीलंकाई अधिकारियों द्वारा भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किए जाने की समय-समय पर घटनाएं होती रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *