गर्मी से तप रहा दक्षिण बंगाल, उत्तर बंगाल में बारिश के आसार

Kolkata Hindi News, कोलकाता। पश्चिम बंगाल बीते कई दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में है। सुबह की शुरुआत होने के बाद से अब फिर तापमान धीरे-धीरे बढ़ रहा है। जैसे-जैसे पारा बढ़ता है, उमस बढ़ती है। लोगों के घरों से बाहर निकलना बहुत मुश्किल हो गया है।

ऐसे में लोग इसी आशा में है कि कोलकाता समेत पूरे बंगाल में कब पड़ेगी बारिश की राहत भरी बूंदे। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल राहत कोई उम्मीद नहीं है। दक्षिण बंगाल के 5 जिलों में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं, कोलकाता में भीषण गर्मी के कारण येलो अलर्ट जारी किया गया है। अगर आप भी कोलकाता में रहते हैं तो बिना कारणवश आज दोपहर में घरों से बाहर न निकलें।

कोलकाता समेत कई जिलों में गर्मी के कारण लू चलेगी। वहीं, सोमवार-मंगलवार को मेदिनीपुर और झाड़ग्राम में हल्की बारिश की संभावना है।

फिलहाल अप्रैल महीने में ही कोलकाता का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को शहर में सबसे अधिक तापमान दमदम में दर्ज किया गया।

वहां पारा 42 डिग्री तक पहुंच गया यानी सामान्य से 5.9 डिग्री अधिक। वहीं, राज्य में सबसे अधिक तापमान पानागढ़ में 45.1 डिग्री दर्ज किया गया। कहा जाए तो सामान्य से 8.3 डिग्री अधिक।

बांकुरा में बीते दिन अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रहा यानी सामान्य से 6.6 डिग्री अधिक। कलाईकुंडा का तापमान 43.6 रहा यानी सामान्य से 6.7 अधिक।

दक्षिण बंगाल के 8 जिलों में कल पारा 42 डिग्री से ऊपर था। पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, बांकुरा, पश्चिम बर्दवान और बीरभूम जिलों में आज और कल अत्यधिक गर्मी की चेतावनी है।

दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में सोमवार तक लू जारी रहेगी। इस बीच सोमवार और मंगलवार को दक्षिण बंगाल के 10 जिलों में बारिश की संभावना जताई जा रही है। साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती है।

इस दौरान उत्तर बंगाल के कुछ जिलों में भी बारिश हो सकती है। पूर्वानुमान के मुताबिक, कोलकाता, मेदिनीपुर, बांकुरा, बीरभूम, झाड़ग्राम में रविवार तक लू जारी रहेगी।

दक्षिण बंगाल के कई जिलों में लू चलेगी। फिलहाल कोलकाता समेत दक्षिणी जिलों में बारिश की कोई संभावना नहीं है। हालांकि सोमवार से स्थिति थोड़ी बदल सकती है।

सोमवार और मंगलवार को मेदिनीपुर और झाड़ग्राम में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं, दार्जिलिंग, कलिम्पोंग समेत उत्तर बंगाल के बाकी जिलों में छिटपुट बारिश हो सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *