बंगाल में आसमान छूती सब्जियों की कीमत, सरकार का हस्तक्षेप

कोलकाता पश्चिम बंगाल में सब्जियों की कीमतें आसमान को छू रही हैं। यहां बीते दो सप्ताह में टमाटर और मिर्च की कीमतों में 200 प्रतिशत से अधिक का इजाफा देखा गया। कुछ सप्ताह पहले जो टमाटर 40 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा था, उसकी कीमत 130 से 150 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। हरी मिर्च की कीमत भी 300-350 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है जो एक सप्ताह पहले 150 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

अन्य सब्जियों की कीमतों में भी 30 से 50 प्रतिशत का उछाल आया है। पश्चिम बंगाल व्यापारी संगठन के अध्यक्ष कमल दे ने कहा कि सब्जियों के दाम अधिक गर्मी और बारिश की कमी के कारण बढ़े हैं। उन्होंने कहा,”फसलें सूख गई है जिससे सब्जियों की कमी हो गई है।”

दे ने उम्मीद जतायी कि अगले दो सप्ताह में कीमतें कम हो जाएंगी क्योंकि मानसून से पौधे दोबारा हरे भरे हो जाएंगे। उन्होंने कहा,”वर्तमान में सभी टमाटर दक्षिणी राज्यों से आ रहे हैं और पूरा देश ही इनकी कमी का सामना कर रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार अगले 14-15 दिनों में टमाटर की नई फसल बाजार में आने का अनुमान है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने इस मामले में पहले ही संज्ञान लिया है और अपने खुद के खुदरा नेटवर्क, सुफल बांग्ला में टमाटर की कीमत 115 रुपये प्रति किलो और हरी मिर्च के लिए 240 रुपये रुपये प्रति किलो का दाम तय किया है।