सिलीगुड़ी : बाघिन के चार शावकों को बंगाल सफारी पार्क में छोड़ा गया

कोलकाता। पश्चिम बंगाल (West Bengal) की शान कहे जाने वाले रॉयल बंगाल टाइगर (Royal Bangal Tiger) भारत के साथ अन्य दूसरे देशों में चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। यही वजह है कि जब भी यह कैट फैमिली का जीव सफारी पार्क में दिखता है लोग तस्वीरों के लिए बेचैन हो जाते है। दरअसल, हम ये कहानी आपको इसलिए बता रहे है क्योंकि अभी जो आप बाघिन के चार शावकों की हलचल देखेंगे उससे आपका दिन बन जाएगा। पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में शीला नाम की रॉयल बंगाल बाघिन के चार शावकों को जन्म के बाद पहली बार बंगाल सफारी पार्क में छोड़ा गया है। जिस बाघिन के 4 शावकों को जंगल में छोड़ा गया है उसका नाम शीला है।

आपको बता दें कि चूंकि इन जानवरों के विलुप्त होंने से बचाने के लिए उनका देखभाल किया जाता है। जिस वजह से उन्हें पहचानने में कोई दिक्कत न हो इसलिए एक निश्चित नाम दे दिया जाता है। जब वन विभाग ने 4 शावकों को बंगाल सफारी पार्क में छोड़ा तो उनके ऊपर अलग प्रकार की खुशी थी। बता दें कि शीला नाम की बाघिन ने इसी साल मार्च 2022 में 5 शावकों को जन्म दिया था।

जिसके बाद शावकों की अच्छे से देखभाल की जा सके, इसलिए वन विभाग ने शावकों को अपनी देखरेख में रखा। अब जाकर वन विभाग ने 5 में से 4 शावकों को सफारी पार्क में छोड़ दिया गया। वहीं कोविड साल 2020 में भी रॉयल बंगाल टाइगर ‘शीला’ ने 3 शावकों को जन्म दिया था, जिसमें से 1 शावक की मौत हो गई थी और बाकि 2 शावक स्वस्थ हो गए थे। शीला अब तक 10 शावकों को जन्म दे चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *