सिलीगुड़ी : चाय मजदूरों की मजदूरी में 18 रुपये की अंतरिम बढ़ोतरी हुई

सिलीगुड़ी। चाय बागान श्रमिकों की दैनिक मजदूरी में 18 रुपये की अंतरिम बढ़ोतरी करते हुए 232 की जगह 250 रुपए की गई है। अब श्रमिकों को दैनिक मजदूरी 250 रुपये मिलेंगे। सिलीगुड़ी के स्टेट गेस्ट हाउस में बुधवार को हुई त्रिपक्षीय बैठक में यह निर्णय लिया गया। राज्य के श्रम विभाग मंत्री मलय घटक ट्रेड यूनियनों और चाय बागान मालिकों के साथ बैठक में शामिल हुए।

बैठक के बाद पत्रकारों से मंत्री ने कहा कि, चाय बागान श्रमिकों की मजदूरी वृद्धी को लेकर राज्य सरकार ने एक न्यूनतम वेतन समिति का गठन किया है। उन्होंने लगभग 17 बैठकें कीं, लेकिन न्यूनतम वेतन पर पारस्परिक सहमति नहीं बन सकी। मंत्री मलय घटक ने कहा कि इसके कारण, हमने श्रमिकों के लाभ के लिए अंतरिम वेतन राशि में वृद्धि की है। हम हमेशा मजदूरों के साथ खड़े हैं। बता दें कि पूरे बंगाल में करीब 300 चाय के बागान हैं।

इन चाय बागानों में लगभग 3 लाख 5 हजार श्रमिक काम कर रहे हैं। इस दिन बैठक में चाय मजदूरों के बकाया समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। मलय घटक ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि आज कर्मचारियों का वेतन 232 रुपये से बढ़ाकर 250 रुपये कर दिया गया है। साथ ही उन्होंने चाय मजदूर यूनियन की मांगों पर फिर से चर्चा करने की बात कही है। दूसरी ओर चाय मजदूर यूनियनों ने कहा कि वे श्रम मंत्री के इस फैसले से सहमत नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *