श्रीराम तू है, तो है ख्वाब सभी, तुझसे बढ़कर कोई ख्वाब नही : पुकार गाजीपुरी

रामनवमी के पावन मौके पर ‘राष्ट्रीय कवि संगम’ हुगली जिले का भव्य कवि सम्मेलन

रीमा पांडेय, हुगली : राष्ट्रीय कवि संगम, पश्चिम बंगाल के हुगली जिला इकाई द्वारा रामनवमी के पावन अवसर पर एक भव्य कविसम्मेलन प्रांतीय अध्यक्ष डॉ.गिरिधर राय की अध्यक्षता और रीमा पाण्डेय के कुशल संचालन में यह गूगल मीट डिजिटल पटल पर आयोजित हुआ। प्रारंभ में प्रान्तीय अध्यक्ष डॉ.गिरिधर राय और प्रान्तीय महामंत्री राम पुकार सिंह ने बड़ाबाजार लाइब्रेरी के पूर्व अध्यक्ष प्रख्यात रंगकर्मी स्वर्गीय विमल लाठ के याद में उनको श्रद्धान्जलि अर्पित किये, फिर उनकी आत्मा के शान्ति के लिये दुर्गा व्यास, अनिल ओझा नीरद, रामाकांत सिन्हा सहित पटल पर उपस्थित सभी लोगों ने एक मिनट का मौन रखा।कवि सम्मेलन की शुरुआत आलोक चौधरी की श्रीराम वंदना- “रघुनन्दन का जन्मोत्सव है,आओ झूमें गाये”के मधुर गायन से हुआ।

कवि सम्मेलन में गिरिधर राय ने अपनी कुंडली सुनाया- -”बाबा तुलसी रच गये मानस अद्भुत ग्रन्थ/ जिसको पढ़ने से मिले अंधियारे में पंथ”, रामपुकार सिंह “पुकार” गाजीपुरी ने कहा- “लिये अवतारथे प्रभु धर्म भी तो उसका निभाना था, पिता की आज्ञा पाकर वन- गमन तो इक बहाना था।”, बलवंत सिंह ने कहा “राघव तुमको आना होगा” और रीमा पाण्डेय ने “हे राम तेरा रास्ता निहारा करू / दिन- रात मै तुझको पुकारा करू” की मधुर प्रस्तुति दी।

काव्य गोष्ठी में शामिल अन्य प्रमुख कवि शिव शंकर सिंह, चंद्रिका प्रसाद पांडेय, देवेश मिश्र, और डॉ.अरविंद कुमार मिश्रा ने अपनी-अपनी स्वरचित कविता से राम का रंग ऐसा रंगा कि सभी श्रोतागण राम भक्ति में लीन हो राममय होकर झूम उठे। इस अवसर पर उपस्थित राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल जी और राष्ट्रीय सह- महामंत्री महेश कुमार शर्मा जी ने इस कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए सभी रचनाकारों को हार्दिक बधाई दी। अन्त में प्रांतीय मंत्री बलवंत सिंह गौतम ने सभी कवियों, अतिथियों और श्रोताओं को अपना अमूल्य समय देकर कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु हार्दिक धन्यवाद ज्ञापन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *