रिलायंस की ग्रीन एनर्जी और ईवी के लिए कई घोषणायें

मुंबई। देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने पावर इलेक्ट्रानिक्स के लिए नयी गीगा फैक्ट्री लगाने की आज घोषणा करते हुये कहा कि उनकी कंपनी का लक्ष्य 2023 तक बैटरी पैक का उत्पादन शुरू करना और 2024 तक पैक निर्माण सुविधा को 5 जीडब्ल्यूएच और 2027 तक 50 जीडब्ल्यूएच वार्षिक क्षमता तक बढ़ाना है। अंबानी ने आज यहां कपनी की 45वीं वार्षिक आम सभा को संबोधित करते हुये कहा “ पिछले साल मैंने चार गीगा फैक्ट्री स्थापित करने के लिए जामनगर में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स की स्थापना की घोषणा की थी।

आज मैं पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए हमारी नई गीगा फैक्ट्री की घोषणा करना चाहता हूं”। सोलर पीवी निर्माण के लिए आरईसी साेलर का अधिग्रहण किया गया है। आरईसी तकनीक पर आधारित जामनगर में 10 गीगावॉट सोलर पीवी सेल और मॉड्यूल फैक्ट्री 2024 तक उत्पादन शुरू कर देगी और 2026 तक इसकी क्षमता 20 गीगावॉट तक पहुंच जाएगी। उन्होंने बैटरियाें को ग्रीन मोबिलिटी और स्टेशनरी एप्लीकेशन्स के लिए महत्वपूर्ण बताते हुये कहा कि लिथियम वर्क्स, फैराडियन और अंबरी के साथ रणनीतिक साझेदारी की गयी है।

उनकी कंपनी का लक्ष्य 2023 तक बैटरी पैक का उत्पादन शुरू करना और 2024 तक पैक निर्माण सुविधा को 5 जीडब्ल्यूएच और 2027 तक 50 जीडब्ल्यूएच वार्षिक क्षमता तक बढ़ाना है। उन्होंने कहा “ हम वैश्विक स्तर पर ग्रे हाइड्रोजन के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक हैं। हमने लागत में कमी और उनकी प्रेशराइज्ड अल्कलाइन इलेक्ट्रोलाइजर तकनीक के व्यावसायीकरण में तेजी लाने के लिए स्टिस्डाल के साथ साझेदारी की है।” उन्होंने कहा कि रिलायंस सक्रिय रूप से जैव-ऊर्जा पर काम कर रहा है।

रिलायंस ने 15 अगस्त, 2022 को जामनगर में अपने बायो-एनर्जी टेक्नोलॉजी (बीईटी) केंद्र के पहले चरण का उद्घाटन किया है। उन्होंने कहा “ रिलायंस एकीकृत न्यू एनर्जी मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम की स्थापना की दिशा में 75,000 करोड़ रुपये के निवेश को प्रतिबद्ध है। एक बार यह हो जाने पर, हम अपने विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए निवेश को दोगुना करने के लिए तैयार हैं। हमारा नया ऊर्जा व्यवसाय भारत को हरित ऊर्जा का शुद्ध निर्यातक बनने में मदद करेगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि रिलायंस भारत को नई ऊर्जा निर्माण में विश्व में अग्रणी और चीन का एक विश्वसनीय विकल्प बनाना चाहता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *