सीरम इंस्टीट्यूट की 10 करोड़ वैक्सीन हुई बेकार

नयी दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया के मालिक और सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि कंपनी ने पिछले साल ही कोविशील्ड वैक्सीन का उत्पादन रोक दिया है। उस समय कंपनी के पास करीब 10 करोड़ वैक्सीन स्टॉक में थीं लेकिन एक्सपायर होने के कारण उन्हें फेंकना पड़ा। अंग्रेज़ी अख़बार टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने लिखा है कि अदार पूनावाला पुणे में विकासशील देशों के वैक्सीन उत्पादकों की एक सालाना बैठक में शामिल हुए थे। उन्होंने मीडिया को बताया, ”दिसंबर 2021 से हमने उत्पादन बंद कर दिया है।

बूस्टर वैक्सीन की कोई मांग नहीं है क्योंकि लोग कोविड से तंग आ चुके हैं। सच बताऊं तो मैं भी तंग आ चुका हूं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया ने कोवोवैक्स नाम से एक और वैक्सीन बनाई है। पूनावाला ने कहा, ”कोवोवैक्स को दो हफ़्तों में अनुमति दे दी जाएगी। जब लोग हर साल फ्लू के लिए वैक्सीन लेते हैं तो वो उसके साथ कोविड वैक्सीन भी ले सकते हैं।

लेकिन, भारत में पश्चिमी देशों की तरह हर साल फ्लू की वैक्सीन लेने का चलन नहीं है। इस प्रेस मीट में विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन भी मौजूद थीं। उन्होंने कोरोना के वैरिएंट्स से निपटने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों और ख़तरे वाले आयु समूह का 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन कराने पर ज़ोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *