बांग्ला साहित्य और भारतीय स्वतंत्रता संग्राम विषयक संगोष्ठी

कोलकाता। साहित्य अकादेमी द्वारा अकादेमी सभागार, कोलकाता में ‘‘बांग्ला साहित्य और भारतीय संग्राम’’ विषयक द्विदिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन आज नेताजी सुभाष मुक्त विश्वविद्यालय, कोलकाता के कुलपति प्रो. रंजन चक्रवर्ती द्वारा किया गया। अपने उद्घाटन भाषण में उन्होंने भारतीय राष्ट्रवाद की प्रारंभिक अवधारणा और बांग्ला साहित्य पर इसके प्रभाव की चर्चा करते हुए 1920-30 के दौरान प्रकाशित बांग्ला साहित्य में उसके चित्रण को संदर्भित किया।

संगोष्ठी का बीज भाषण करते हुए प्रख्यात विद्वान शमीक बंद्योपाध्याय ने स्वतंत्रता की अवधारणा, संदर्भ और महत्ता पर विचार करते हुए बंकिमचंद्र के ‘बंगदर्शन’, रवींद्रनाथ ठाकुर के ‘नैवेद्य’ और काजी नजरूल इस्लाम के ‘सर्वहारा’ को संदर्भित किया। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए प्रख्यात साहित्यकार और अकादेमी के महत्तर सदस्य शीर्षेन्दु मुखोपाध्याय ने कहा कि साहित्य के प्रभाव की बात करते हुए हमें यह भी याद रखने की जरूरत है कि आखिर साहित्य पढ़नेवालों की संख्या कितनी थी।

आरंभ में औपचारिक स्वागत करते हुए अकादेमी के सचिव डॉ. के. श्रीनिवासराव ने रंगलाल से आरंभ करके भारतीय स्वतंत्रता विषयक अभिव्यक्तियों को मुखर करनेवाले साहित्यकारों का अद्यतन उल्लेख किया। संगोष्ठी में आरंभिक वक्तव्य रखते हुए अकादेमी में बांग्ला भाषा परामर्श मंडल के संयोजक डॉ. सुबोध सरकार ने रवींद्रनाथ ठाकुर के ‘घरेबाइरे’ और नजरूल इस्लाम की ‘विद्रोही’ कविता तथा रवींद्रनाथ एवं गाँधी को संदर्भित करते हुए अपनी बात रखी।

सत्र का संचालन करते हुए अकादेमी के क्षेत्रीय सचिव डॉ. देवेंद्र कुमार देवेश ने सत्रांत तें औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन किया। संगोष्ठी का प्रथम सत्र ‘बांग्ला साहित्य और स्वतंत्रता संग्राम: अभिव्यक्ति एवं स्वीकार्यता’ पर केंद्रित था। इस सत्र में प्रो. अचिंत्य विश्वास, डॉ. पायल बसु और प्रो. सुमिता चक्रवर्ती ने अपने आलेख प्रस्तुत किए। संगोष्ठी का द्वितीय सत्र ‘1947: तत्कालीन बांग्ला साहित्यकार, चिंतक एवं स्वतंत्रता संग्रामी: पारस्परिक संबंध’ विषय पर केंद्रित था, जिसके अंतर्गत सर्वश्री अभ्र घोष, बारिदबरण घोष एवं गौतम घोषाल ने अपने आलेख प्रस्तुत किए।

संगोष्ठी का तृतीय सत्र ‘1947 के पूर्ववर्ती बांग्ला साहित्य में स्वतंत्रता संघर्ष का चित्रण’ विषय पर केंद्रित था, जिसमें श्रीमती अनुराधा राय, देवेश चट्टोपाध्याय और श्रीमती उर्मि रायचौधुरी ने अपने आलेख प्रस्तुत किए। सत्रों का संचालन अकादेमी के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मिहिर कुमार साहू ने किया। प्रथम दिन की अंतिम प्रस्तुति के रूप में फिल्म्स डिविजन, भारत सरकार के सौजन्य से ‘इंडिया इंडिपेंडेंट’ शीर्षक वृत्तचित्र का प्रदर्शन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *