विवेकानन्द जयंती व प्रसिद्ध दिवंगत पत्रकार मंगला प्रसाद राय की स्मृति में गांधी मिशन ट्रस्ट की संगोष्ठी

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : देशभर में 12 जनवरी को स्वामी विवेकानन्द की 162वीं जयंती और राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया। स्वामी विवेकानन्द की जयंती के अवसर पर व प्रसिद्ध पत्रकार मंगला प्रसाद राय की स्मृति में गांधी मिशन ट्रस्ट के सहयोग से विचार गोष्ठी एवं चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। समारोह में गांधी मिशन के सचिव नारायण भट्टाचार्य (नारायण भाई), मोयना कॉलेज के सेवानिवृत्त प्राचार्य प्रशांत सामंत, इंद्रजीत बागची, बिहार के पटना से प्रभात कुमार, बिहार महिला कॉलेज की प्रोफेसर अनुराधा झा, इंद्रनील घोष, शुभ्रदीप सिंह रॉय आदि उपस्थित थे।

चित्रकला प्रतियोगिता में लगभग 130 प्रतियोगियों ने भाग लिया।ड्राइंग प्रतियोगिता में दासपुर हाई स्कूल, दासपुर प्राइमरी स्कूल, रघुनाथपुर हाई स्कूल, सोनाखाली हाई स्कूल, सोनाखली हाई गर्ल्स स्कूल के अलावा घाटाल और कई अन्य स्थानों के प्रतियोगियों ने भी भाग लिया। प्रतियोगिता में प्रथम पांच स्थान पाने वालों को पदक से सम्मानित किया गया। वहीं, प्रत्येक प्रतियोगी को सांत्वना पुरस्कार भी दिया गया।

गांधी मिशन के सचिव नारायण भाई ने कहा कि यह न केवल उत्सव का दिन है, बल्कि भारत के महानतम आध्यात्मिक नेताओं और दार्शनिकों में से एक स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं और आदर्शों पर प्रेरणा और चिंतन का भी दिन है। इस दिन उनकी जयंती मनाई जाती है और भारतीय समाज और दुनिया में उनके महत्वपूर्ण योगदान को याद किया जाता है।

Seminar of Gandhi Mission Trust in memory of Vivekananda Jayanti and famous late journalist Mangala Prasad Rai.स्वर्गीय पत्रकार मंगला प्रसाद रॉय और नारायण भाई स्वामी विवेकानन्द के आदर्शों और सिद्धांतों का पालन करते थे I स्वामी जी ने कहा कि जीवन में तीन आदर्शों का आंख बंद करके पालन करें।

उन्होंने कहा, ‘उन लोगों को कभी मत भूलिए जिन्होंने आपकी मदद की है। उन लोगों से कभी नफरत न करें जो आपसे प्यार करते हैं। खड़े हो जाओ, मजबूत बनो, मजबूत बनो। सारी जिम्मेदारी अपने कंधों पर लें, और इस बात को हमेशा ध्यान में रखें, आप अपने भाग्य के निर्माता स्वयं हैं। आपको जिस भी शक्ति की आवश्यकता है वह आपके भीतर है। तो अपना भविष्य खुद बनाएं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *