सरदार सिंह, रानी रामपाल सब-जूनियर टीमों के मुख्य कोच नियुक्त

चेन्नई। हॉकी इंडिया ने सब-जूनियर पुरुष और महिला टीमों के लिए एक विशेष कोचिंग शिविर और अंतरराष्ट्रीय मैचों की घोषणा की जिसमें पूर्व कप्तान सरदार सिंह और पूर्व महिला कप्तान रानी रामपाल मेंटरशिप और कोच की भूमिका निभाएंगे। सरदार सिंह भारतीय अंडर-17 लड़कों की टीम के कोच होंगे जबकि रानी रामपाल लड़कियों की टीम की प्रभारी होंगी। यह निर्णय खेल की संचालन संस्था ने अपने कार्यकारी बोर्ड की 100वीं बैठक के दौरान लिया।

नई पारी के बारे में बात करते हुए सरदार सिंह ने कहा, “मैंने हमेशा युवाओं के साथ काम करने का आनंद लिया है। मैं इस कार्यकाल के लिए उत्सुक हूं और राउरकेला में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे का अनुभव करूंगा। उन्होंने आगे कहा, “जूनियर और सीनियर कार्यक्रमों के समान तरीकों का पालन करना जमीनी स्तर के खिलाड़ियों के लिए एक समान प्रशिक्षण बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है,

इसलिए भविष्य में जब वे जूनियर या सीनियर राष्ट्रीय शिविरों में आगे बढ़ेंगे तो उन्हें कठिनाई नहीं होगी। रानी ने कहा, “खेल का ढांचा भी वैसा ही होगा जैसा सीनियर टीमों द्वारा अपनाया जाता है, इसलिए मेरा मानना ​​है कि यह शिविर खेल के विकास में एक बड़ा कदम होगा। कुल मिलाकर, हमारा पूरा ध्यान सब-जूनियर खिलाड़ी और टीम को बेहतर बनाने पर है। हमारा उद्देश्य उन्हें आगे आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करना होगा।”

कोचिंग शिविर का उद्देश्य एक मजबूत जमीनी स्तर की संरचना को बढ़ावा देना और विकसित करना तथा सब-जूनियर प्रतिभाओं को उच्च प्रदर्शन वाला वातावरण प्रदान करना है। पुरुष और महिला शिविर 45-50 दिनों के लिए होगा और 21 अगस्त, 2023 को बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम, राउरकेला में शुरू होगा। इसके बाद बेल्जियम और नीदरलैंड में अंतरराष्ट्रीय मैच होंगे।

सब-जूनियर पुरुष और सब-जूनियर महिला शिविरों में से प्रत्येक के लिए कुल 40 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। खिलाड़ियों का चयन हॉकी इंडिया सब-जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप में उनके हालिया प्रदर्शन के आधार पर किया गया है।
प्रत्येक टीम के साथ एक कोचिंग स्टाफ रहेगा जिसमें एक कोच, दो सहायक कोच, दो फिजियो, दो मालिशिये और एक ट्रेनर शामिल होंगे।

पहल के बारे में बात करते हुए, हॉकी इंडिया के प्रमुख दिलीप टिर्की ने कहा, “हमारा मानना ​​है कि इस आयु वर्ग के खिलाड़ियों को एक ऐसे कार्यक्रम में शामिल करना महत्वपूर्ण है जो एसएआई, बेंगलुरु में चल रहे जूनियर और सीनियर शिविरों की तर्ज पर है। इसके अलावा, हमें हॉकी के आइकन सरदार और रानी का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। दोनों बेहतरीन खिलाड़ी हैं और उन्होंने उच्चतम स्तर पर प्रशंसा हासिल की है। वे युवा खिलाड़ियों के लिए शानदार गुरु होंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *