दुबई। इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप श्रृंखला में लगातार दो शतक लगाने के बाद आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर वापस आ गए हैं। रूट पहले टेस्ट के बाद मार्नस लाबुस्चागने के बराबर पहुंच गए थे, लेकिन दूसरे टेस्ट के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज से शीर्ष स्थान वापस छिन लिया, जिससे वह अब पांच रेटिंग अंक से आगे है। आईसीसी के अनुसार, नॉटिंघम टेस्ट की पहली पारी में 176 रन की पारी के बाद रूट के 897 अंक हैं, जो उनके सबसे ज्यादा 917 अंकों से 20 कम है।

रूट ने पहली बार अगस्त 2015 में नंबर एक स्थान हासिल किया था और दिसंबर 2021 में शीर्ष पर थे, इससे पहले लेबुस्चागने ने उन्हें छलांग लगा दी थी। रूट अब तक 163 दिनों के बाद टेस्ट में नंबर 1 है। स्टीव स्मिथ (1,506 दिन), विराट कोहली (469 दिन) और केन विलियमसन (245 दिन) अन्य हैं जिन्होंने हाल के वर्षों में शीर्ष पर समय बिताए हैं। रूट के हमवतन प्लेयर ऑफ द मैच जॉनी बेयरस्टो और कप्तान बेन स्टोक्स को भी बड़ा फायदा हुआ है।

बेयरस्टो की 92 गेंदों में 136 रन की पारी ने अंतिम दिन में पांच विकेट से जीत हासिल की, वह 13 पायदान ऊपर चढ़कर 39वें स्थान पर आ गए, जबकि स्टोक्स के नाबाद 75 रन ने उन्हें 27वें से 22वें स्थान पर पहुंचा दिया। ओली पोप (22 पायदान के फायदे के साथ 53वें) और एलेक्स लीज (26 स्थान चढ़कर 86वें) ने भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में सुधार किया है, जबकि तेज गेंदबाज मैथ्यू पॉट्स ने मैच में तीन विकेट लेने के बाद 18 पायदान की छलांग लगाकर 59वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

न्यूजीलैंड के लिए डेरिल मिशेल के 190 और नाबाद 62 के स्कोर ने उन्हें 33 स्थानों का फायदा दिया और वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 17वें स्थान पर काबिज हो गए, जबकि टॉम ब्लंडेल की पहली पारी के शतक ने उन्हें चार स्थानों की बढ़त के बाद 31वें स्थान पर लाने में मदद की। डेवोन कॉनवे की 46 और 52 की पारी ने उन्हें एक पायदान ऊपर चढ़कर 23वें स्थान पर पहुंचा दिया। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट चार पायदान के फायदे के साथ नौवें स्थान पर हैं।

बुधवार की साप्ताहिक रैंकिंग अपडेट में पाकिस्तान के बल्लेबाजों को वनडे और टी20 दोनों में शीर्ष दो स्थान पर रखा गया है और कई गेंदबाजों ने महत्वपूर्ण प्रगति की है। तीसरे जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान मैच, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज श्रृंखला, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले मैच के बाद अपडेट की गई आईसीसी वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में, पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। 65, 72 और 62 के प्लेयर ऑफ द सीरीज प्रयास के बाद कप्तान बाबर आजम के बाद दूसरे नंबर पर है।

वनडे रैंकिंग में शीर्ष दो स्थान हासिल करने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाजों का यह पहला कारनामा है। वेस्टइंडीज के खिलाड़ी शाई होप (दो पायदान के फायदे के साथ 11वें), अफगानिस्तान के हशमतुल्ला शाहिदी (पांच स्थान ऊपर चढ़कर 45वें), ऑस्ट्रेलिया के मार्कस स्टोइनिस (चार पायदान के फायदे के साथ 50वें स्थान पर) और श्रीलंका की दनुष्का गुणथिलाका (छह पायदान के फायदे से संयुक्त 50वें) वनडे बल्लेबाजों की सूची में ऊपर बढ़ने वाले अन्य खिलाड़ी हैं।

इस बीच, न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट की अगुवाई में गेंदबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड दूसरे नंबर पर और पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीबुर रहमान, वेस्टइंडीज के अकील हुसैन, श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और पाकिस्तान के शादाब खान ने भी गेंदबाजों की रैंकिंग में सुधार किया है।

हेजलवुड आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में भी नंबर एक पर आ गए हैं, जबकि श्रीलंका के महेश थीक्षाना 16 पायदान ऊपर चढ़कर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एश्टन एगार (तीन पायदान के फायदे से नौवें), भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (सात पायदान के फायदे से 11वें) और स्पिनर युजवेंद्र चहल (चार पायदान के फायदे से 26वें) पर हैं।

बल्लेबाजों की रैंकिंग में मोहम्मद रिजवान एक स्थान के फायदे से सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जिसकी अगुवाई बाबर भी कर रहे हैं। एरोन फिंच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों में 164 रन बनाकर एक पायदान की बढ़त के साथ पांचवें स्थान पर काबिज हो गए हैं, जबकि भारत के ईशान किशन 68 पायदान की बढ़त के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 + 16 =