रोबोटिक्स और ए आई लैब साल्ट लेक पॉइंट स्कूल में शुरू की गई

Kolkata Hindi News: जो कभी सत्यजीत राय की विज्ञान कथा ‘अनुकूल’ में एआई और रोबोटिक्स के बारे में एक कल्पना थी, वह अब वास्तविकता बन गई है। तेजी से बदलती प्रौद्योगिकी के साथ कदम मिलाने के लिए, कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानी एआई और रोबोटिक्स का प्रारंभिक पाठ्यक्रम स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।

साल्ट लेक पॉइंट स्कूल, जो साल्ट लेक का सबसे पुराना शैक्षणिक संस्थान है, ने आगे बढ़कर रोबोटिक्स और एआई लैब की शुरुआत की है, जिसमें IIT खड़गपुर के पूर्व छात्रों द्वारा स्थापित कंपनी स्टेमपावर्ड का समर्थन है।

यहाँ पढ़ाई का तरीका अलग है। तीसरी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में धीरे-धीरे सर्किट बनाने की मूल बातों से लेकर रोबोटिक्स के लगभग सभी पहलुओं, कोडिंग और एआई की जानकारी दी जाएगी। इससे न केवल मूल धारणा बनेगी बल्कि बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थी विशेषज्ञ निर्माता बन जाएंगे।

इस पहल में स्टेमपावर्ड के साथ-साथ एड्यूडिग्म और मेन्टर्स फर्स्ट ग्रुप ऑफ कंपनीज जैसी संस्थाओं ने भी सहयोग किया है। उनके संयुक्त प्रयासों से स्कूल स्तर पर रोबोटिक्स और एआई हाथों हाथ काम करके, व्यावहारिक अनुभव के माध्यम से कौशल प्राप्त करने का अवसर विद्यार्थियों को मिलेगा।

Robotics and AI Lab started at Salt Lake Point School

साल्ट लेक पॉइंट स्कूल के संपादक राजर्षि सेनगुप्ता ने कहा, रोबोटिक्स और एआई लैब की शुरुआत से शिक्षा के आधुनिकीकरण में और भी एक कदम आगे बढ़ गया है। स्टेमपावर्ड के मुख्य संचालन अधिकारी शुभमय बक्सी ने कहा कि लक्ष्य केवल प्रौद्योगिकी की उन्नति नहीं बल्कि प्रत्येक विद्यार्थी के मन को रोशन करना भी है।

स्कूल और इसके सहयोगी संस्थान न केवल विद्यार्थियों को कुशल निर्माता बनाने पर ध्यान दे रहे हैं बल्कि उन्हें वास्तविक जीवन में समस्याओं का समाधान करने में पारंगत बनाने पर भी नज़र रख रहे हैं। इसके लिए उन्हें आवश्यक प्रौद्योगिकी और उपकरणों का उपयोग सिखाया जा रहा है।

ताज़ा समाचार और  रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *