प्रसिद्ध आध्यात्मिक साधक और IIT के संन्यासी की तीसरी पुस्तक का विमोचन

  • सफल विवाह के सूत्रों पर एक विचारोत्तेजक अध्ययन

IIT Sanyasi’s third book released, कोलकाता। श्री निताई दास, एक IIT टॉपर और प्रसिद्ध लाइफस्टाइल इंजीनियर, की नवीनतम पुस्तक “द सेक्रेड नॉट” का भव्य पुस्तक विमोचन समारोह 28 अप्रैल 2024 को बिस्वा बंग्ला कॉम्प्लेक्स में आयोजित किया गया।

सौहार्दपूर्ण ढंग से एक साथ रहने के लिए पांच आवश्यक सिद्धांतों पर आधारित यह पुस्तक परम “पवित्र बंधन” से जुड़ी असंख्य पेचीदगियों के माध्यम से विस्तारित रूप में विवाह पर एक नया दृष्टिकोण प्रदान करती है।

पुस्तक अत्यंत संवेदनशील और समसामयिक विषय को सरलता से संबोधित करने में सफल हुई है, और विशेषकर आज के समय में, जो तीव्र प्रतिस्पर्धा, विशाल अहंकार और ग़लत समझी गई स्वतंत्रता का समय है।

परिवार से प्राप्त होने वाली सुरक्षा की महत्ता स्थापित करके इस पुस्तक की यात्रा प्रारंभ होती है, जो आगे जाकर स्त्री एवं पुरुष द्वारा विवाह के माध्यम से एक दूसरे को प्रदान की जाने वाली अंतर्निहित सुरक्षा के बारे में चर्चा करती है।

Renowned spiritual seeker and IIT Sanyasi's third book released

अंत में यह पुस्तक, जीवन में तृप्ति की भावना विकसित करने एवं जीवन के वास्तविक उद्देश्य को स्थापित करने में अध्यात्म की भूमिका पर प्रकाश डालती है।

पुस्तक का प्रारंभिक वाक्य “विवाह को प्रायः दो हृदयों की गाँठ के रूप में कहा जाता है; ऐसी गाँठ जो प्रशंसा एवं स्वीकृति के धागों से बनी है” पुस्तक के स्वर को सुंदरता के साथ स्थापित करता है।

यह पुस्तक मानव अस्तित्व की तीन मूलभूत आवश्यकताओं एवं कैसे प्रत्येक व्यक्ति की अपनी अद्वितीय एवं भिन्न आवश्यकताएँ होती हैं, जैसे विषयों पर चर्चा करती है।

इन विषयों पर चर्चा के मध्य में, पुस्तक के महत्वपूर्ण पड़ावों पर अनेक उपयुक्त प्रश्न मिलते हैं जैसे “क्या कम्पेटिबल लोग कभी झगड़ा नहीं करते? विवाह के कुछ वर्षों में प्रेम क्यों धुंधला होता चला जाता है?

Renowned spiritual seeker and IIT Sanyasi's third book released

लेखक ने यह स्थापित किया है कि विवाह में किए जाने वाले बलिदान एवं सामंजस्य को बोझ बनने से रोकने के लिए अध्यात्म ही परम मंत्र है।

सरल शब्दों में कहा जाये तो, बच्चों की पवित्र पालन पोषण के माध्यम से सेवा करके, समाज की सामाजिक सक्रियता के माध्यम से सेवा करके और भगवान की उनके प्रतिनिधि बनकर सही उदाहरण प्रस्तुत कर सेवा करके, इसे प्राप्त किया जा सकता है।

लेखक, श्रीमान श्री निताई दास ने आईआईटी खड़गपुर से इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक और मास्टर डिग्री प्राप्त की है। उनके प्रेरक सेमिनारों और पथप्रदर्शक पुस्तकों ने एक दशक से अधिक समय से लोगों को प्रेरित किया है।

वह वैवाहिक बंधन को मजबूत करने और कार्य-जीवन संतुलन हासिल करने के लिए जोड़ों का मार्गदर्शन करने में निपुण हैं।

उन्होंने दो और पुस्तकें “सीक्रेट सूत्रास फॉर ए सक्सेसफुल, स्ट्रेस फ्री एंड सेक्रेड लाइफ” और “रेज़ोनेट विद डिवाइनिटी” भी लिखी हैं, जो सकारात्मक एवं संतोषजनक जीवन के लिए व्यावहारिक अंतर्दृष्टि और अमूल्य ज्ञान प्रदान करती हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *