बंगाल में ईडी दफ्तरों की सुरक्षा में लगी सीआईएसएफ

CISF protect ED Office, कोलकाता। संदेशखाली घटना से सीख लेते हुए ईडी के हर दफ्तर में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ तैनात की जाएगी। हाल ही में केंद्रीय जांच एजेंसी पर हुए हमले के बाद गृह मंत्रालय ने ईडी दफ्तर में सीआईएसएफ तैनात करने का फैसला किया है। प्रवर्तन निदेशालय या ईडी के कुल 40 शहरों में 21 जोनल और 18 सब-जोनल कार्यालय हैं। इसका मुख्यालय दिल्ली में है, जहां सीआईएसएफ पहले से ही तैनात है।

सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने कोलकाता स्थित ईडी दफ्तरों में सीआईएसएफ जवानों की तैनाती का आदेश दिया है। बताया जा रहा है कि ईडी ने गृह मंत्रालय से ईडी के सभी कार्यालयों में सीआईएसएफ तैनात करने का अनुरोध किया है। फिलहाल इन ईडी दफ्तरों में सीआईएसएफ की तैनाती का खर्च केंद्र उठाएगा।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, सीआईएसएफ खुफिया जानकारी के आधार पर नियमित तैनाती योजना तैयार करेगी। मालूम हो कि ईडी दफ्तर में सीआईएसएफ की तैनाती का काम अगले कुछ महीनों में पूरा हो जाएगा।

बंगाल में राशन भ्रष्टाचार की जांच करने पहुंची ईडी टीम पर हमला हुआ था। बाद में भूपतिनगर विस्फोट मामले की जांच के दौरान एक अन्य केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए पर भी हमले हुए।

इस हमले के बाद से सीआरपीएफ और सीआईएसएफ के जवान ईडी, सीबीआई, एनआईए के हर ऑपरेशन में साथ रहे हैं। सिर्फ पश्चिम बंगाल ही नहीं, बल्कि तमिलनाडु, झारखंड, जम्मू-कश्मीर में भी केंद्रीय सुरक्षा बल जांच एजेंसियों की सुरक्षा कर रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *