बलिदान दिवस पर याद किए गए वीर स्वतंत्रता सेनानी अनाथ बंधु पांजा

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अंग्रेज हुकूमत के दांत खट्टे करने वाले वीर स्वतंत्रता सेनानी अनाथ बंधु पांजा के बलिदान दिवस पर गुरुवार को उनके जन्म स्थान सबंग में लोगों ने उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। उनके 89 वें तीर्थदान दिवस को ऑब्जर्वेशन डे के रूप में मनाया गया । बड़ी संख्या में लोगों ने शहीद पांजा के जल बिंदु स्थित जन्म भूमि पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

कोरोना विधि का पालन करते हुए प्रखंड के विभिन्न स्कूलों में स्थित शहीद पांजा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया । माल्यार्पण करने वालों में वरिष्ठ नेता अमल पंडा , निशिकांत कर तथा विकास रंजन भुइयां आदि शामिल रहे । स्थानीय अनाथ बंधु पांजा स्मृति संघ की ओर से दो दिवसीय फुटबॉल प्रतियोगिता आयोजित की गई और विजयी टीमों और श्रेष्ठ खिलाडियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

स्थानीय विकास भुइयां ने कहा कि अनाथ बंधु पांजा सबंग की मिट्टी में जन्मे वीर स्वतंत्रता सेनानी थे , जिन्होंने अंग्रेज हुकूमत के अत्याचार से विचलित होकर मेदिनीपुर के तत्कालीन डीएम बार्ज की गोली मार कर हत्या कर दी थी । 89 साल पहले 2 सितंबर को ब्रिटिश शासन ने उन्हें फांसी पर लटका दिया था।

कोरोना नियमों के तहत पिछले दो साल से हम उनकी जयंती और बलिदान दिवस का पालन इच्छा के अनुरूप नहीं कर पा रहे हैं । उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों ने नवनिर्मित पुल का नामकरण अनाथ बंधु पांजा के नाम पर करने का अनुरोध किया है । स्थानीय विधायक व मंत्री डॉ. मानस भुइयां के मार्फत यह प्रस्ताव राज्य के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तक पहुंचाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *