डेब्यू पर पांच विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के टेस्ट क्रिकेटर बने रेहान अहमद

कराची।  इंग्लैंड के लेग स्पिनर रेहान अहमद सोमवार को नेशनल बैंक क्रिकेट एरिना में पाकिस्तान के खिलाफ चल रहे तीसरे मैच के दौरान डेब्यू पर पांच विकेट लेने वाले सबसे कम उम्र के टेस्ट क्रिकेटर बन गए। 18 साल और 126 दिन की उम्र में अपना टेस्ट डेब्यू करने के बाद, रेहान ने दूसरी पारी में 5/48 विकेट लिया, जिसने मैच के तीसरे दिन पाकिस्तान को 74.5 ओवर में 216 रन पर ढेर करने में अहम भूमिका निभाई।

रेहान ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस का रिकॉर्ड तोड़ा, जो 18 साल और 193 दिन के थे, जब उन्होंने 2011 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू पर 6/79 विकेट लिए थे। पाकिस्तान की दूसरी पारी के 41 ओवरों के बाद, रेहान को अंतत: सोमवार को गेंदबाजी आक्रमण के लिए लाया गया और बाबर आजम और सऊद शकील के बीच की साझेदारी को तोड़कर तत्काल प्रभाव डाला, जिसने मेजबान टीम को नियंत्रण में रखा।

रेहान ने बाबर को कैच आउट कराया, जो 54 रन पर खेल रहे थे। रेहान ने इसके बाद सऊद शकील को पवेलियन भेजा, जो 53 रन पर खेल रहे थे। इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान के नए तेज गेंदबाज मोहम्मद वसीम को आउट किया, फिर आगा सलमान को शॉर्ट फाइन-लेग पर आउट कर रेहान ने अपना पांच विकेट पूरा किया। उनके पिता नईम अहमद ग्रैंडस्टैंड से यह उपलब्धि हासिल करते हुए अपने बेटे को देख रहे थे और खुशी से ताली बजा रहे थे और फिर भावुक हो गए। रेहान को प्रशंसकों की तरफ से भी सराहना मिली।

अनुभवी इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने पारी के ब्रेक के दौरान कराची में रेहान के प्रदर्शन की सराहना की। ऐसा लगता है कि वह विकेट लेने वाली गेंदें फेंकता है, जो एक अच्छा संकेत है और आप अपनी टीम में लेगियों से क्या चाहते हैं। इनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक गेम-चेंजिंग फैसला था। मैच धीरे-धीरे पाकिस्तान की ओर बढ़ रहा था, क्योंकि बाबर संतुलन में दिख रहे थे। उन्होंने मैच को पूरी तरह से इंग्लैंड के पक्ष में कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *