WBJEE 2023 के लिए शुरू हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, ऐसे करें आवेदन

कोलकाता। वेस्ट बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन बोर्ड ने WBJEE परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट wbjeeb.nic.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 20 जनवरी तय की गई है। इसके अलावा उम्मीदवार 22 जनवरी से लेकर 24 जनवरी तक अपने आवेदन पत्र में सुधार कर पाएंगे। उम्मीदवार 20 अप्रैल को डब्ल्यूबी जेईई 2023 के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

वेस्ट बंगाल जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन बोर्ड डब्ल्यूबी जेईई 2023 परीक्षा का आयोजन 30 अप्रैल को करेगा। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। जबकि दूसरी पाली दोपहर 2:00 बजे से लेकर 4:00 बजे तक चलेगी।

WBJEE परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से 12वीं क्लास या समकक्ष परीक्षा पास या उसमें शामिल होना चाहिए। रजिस्ट्रेशन करने वाले उम्मीदवार की आयु 31 दिसंबर 2023 को 17 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

आवेदन शुल्क
परीक्षा के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 400 रुपये का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें पंजीकरण :-
  • स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट wbjeeb.nic.in पर जाएं
  • स्टेप 2: इसके बाद उम्मीदवार होमपेज पर, ‘अप्लाई फॉर डब्ल्यूबी जेईई 2022’ लिंक पर क्लिक करें
  • स्टेप 3: फिर अभ्यर्थी आवेदन पत्र भरें
  • स्टेप 4: इसके बाद उम्मीदवार सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें
  • स्टेप 5: अब उम्मीदवार आवेदन पत्र जमा करें
  • स्टेप 6: अंत में उम्मीदवार आगे की जरूरत के लिए इसकी हार्ड कॉपी निकाल लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *