पश्चिम बंगाल में मेडिकल अधिकारी के कई पदों पर निकली भर्ती, आज से करें आवेदन

वेब डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग (WBPSC) ने जनरल ड्यूटी मेडिकल अधिकारी के पद पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज (21 सितंबर) से शुरू कर दी है। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 300 रिक्तियां भरी जाएंगी। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 12 अक्टूबर दोपहर 3 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। शुल्क भुगतान करने की आखिरी तारीख 13 अक्टूबर है।

जानें पद विवरण

जनरल ड्यूटी मेडिकल अधिकारी के 300 पदों में से कुल 102 पद अनारक्षित वर्ग के लिए हैं। अनुसूचित जाति (SC) वर्ग के लिए 67 पद और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के लिए 19 पद हैं। कुल 72 पद अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) A और B श्रेणी के लिए आरक्षित हैं। 26 पदों पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के उम्मीदवारों को और 14 पदों पर दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को आरक्षण मिलेगा।

कौन कर सकता है आवेदन?

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम 1956 की पहली, दूसरी और तीसरी अनुसूची में शामिल चिकित्सा योग्यता पूरी करना अनिवार्य है। इसके साथ ही आवेदक को एक डॉक्टर के रूप में पंजीकृत होना भी जरूरी है। आवेदन के लिए स्नातक उम्मीदवारों की आयु 36 साल और स्नातकोत्तर उम्मीदवारों की आयु 40 साल से अधिक नहीं होना चाहिए। आरक्षित वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

कैसे होगा उम्मीदवारों का चयन?

इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन स्क्रीनिंग टेस्ट और इंटरव्यू के आधार पर होगा। स्क्रीनिंग टेस्ट में पास उम्मीदवारों को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। हालांकि, स्क्रीनिंग टेस्ट के नंबरों को अंतिम परिणाम में नहीं जोड़ा जाएगा। इंटरव्यू में उत्तीर्ण होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को न्यूनतम 40 प्रतिशत और OBC वर्ग के उम्मीदवारों को 38 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। SC वर्ग के लिए उत्तीर्ण अंक 35 प्रतिशत और दिव्यांग/ST वर्ग के लिए 30 प्रतिशत है।

ऐसे करें आवेदन

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। यहां होम पेज पर उपलब्ध भर्ती अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद आवेदन फॉर्म खोलें। यहां मांगी गई सभी शैक्षिक और व्यक्तिगत जानकारी सावधानी के साथ दर्ज करें। आवेदन के लिए पहचान पत्र, शैक्षिक प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी अपलोड करना जरूरी है। सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 210 है। दिव्यांग उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान से छूट मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *