Ram Navami celebrated with great pomp in Bengal

बंगाल में धूमधाम से मनाई गई रामनवमी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में बुधवार को रामनवमी के अवसर पर शोभायात्राएं निकाली गईं। कुछ इलाकों में तृणमूल कांग्रेस के नेताओं ने और कुछ इलाकों में भाजपा नेताओं ने कई शोभायात्राओं की अगुवाई की और इनमें हजारों लोग शामिल हुए। जिनमें हजारों लोगों के साथ सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं ने अलग अलग इनमें भाग लिया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रामनवमी के अवसर पर राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दीं और उनसे शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने लोगों की समृद्धि और विकास के लिए भी प्रार्थना की।

बनर्जी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा,” रामनवमी के पावन पर्व पर सभी को शुभकामनाएं। मैं सभी से शांति,सौहार्द कायम रखने की अपील करती हूं।”

विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने शहर के न्यू टाउन इलाके में एक शोभायात्रा में भाग लिया जबकि तृणमूल के मंत्री अरूप रॉय और पार्टी के हावड़ा लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार प्रसून बनर्जी ने हावड़ा शहर में शोभायात्रा में शिरकत की।

भाजपा उम्मीदवार अर्जुन सिंह ने बैरकपुर में रामनवमी के पर्व पर शोभायात्रा का नेतृत्व किया। सिंह चुनाव का टिकट नहीं मिलने के बाद हाल में तृणमूल छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे।

बांकुरा, पुरुलिया, दुर्गापुर, आसनसोल और राज्य के अन्य स्थानों में युवाओं ने ‘जय श्री राम’ के नारों के साथ शोभायात्रा निकाली। इन यात्राओं में युवाओं ने हाथ में तलवारों की प्रतिकृतियां ली हुई थीं।

प्रशासन ने हालांकि सार्वजनिक तौर पर हथियार लेकर चलने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है लेकिन हावड़ा में शोभायात्रा के दौरान तलवारें दिखाई दीं।

इस पर भाजपा उम्मीदवार रतिन चक्रवर्ती ने कहा कि रामनवमी के रीति रिवाजों के अनुसार देवी की पूजा अस्त्र-शस्त्रों से की जाती है। यह परंपरा है और इसमें कुछ भी गैरकानूनी नहीं है। बर्धमान से भाजपा के उम्मीदवार दिलीप घोष भी दुर्गापुर में शोभायात्रा में तलवार के साथ नजर आए।

तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी पिछले दो दिन से आरोप लगा रही थीं कि भाजपा 19 अप्रैल को पहले चरण के चुनाव से पूर्व दो समूहों के बीच झड़प के लिए रामनवमी उत्सव का इस्तेमाल करेगी और उनके पार्टी कार्यकर्ताओं को परेशान करने के लिए एनआईए जांच का मार्ग प्रशस्त करेगी। मुख्यमंत्री ने लोगों से भाजपा के जाल में नहीं फंसने का आग्रह किया था।

Ram Navami celebrated with great pomp in Bengal

यादवपुर लोकसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार सयानी घोष ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में शोभायात्रा का नेतृत्व किया। उन्होंने कहा, ”हम शांतिपूर्ण तरीके से पूजा-अर्चना में विश्वास करते हैं। हम बाहुबल दिखाने में विश्वास नहीं करते।” बीरभूम से तृणमूल सांसद शताब्दी रॉय ने भी अपने निर्वाचन क्षेत्र में शोभायात्रा का नेतृत्व किया।

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता तन्मय भट्टाचार्य ने भाजपा और तृणमूल दोनों पर सांप्रदायिकता की राजनीति का सहारा लेने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि राज्य में रामनवमी इतने भव्य तरीके से कभी नहीं मनाई गई थी। अधिकारियों ने कहा कि पुलिस और सुरक्षा बल निगरानी रख रहे हैं और स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *