राजस्थान ने पंजाब को 6 विकेट से शिकस्त दी

मुम्बई। राजस्थान रॉयल्स ने शुक्रवार दोपहर के आईपीएल मैच में पंजाब किंग्स को 6 विकेट से शिकस्त दी। 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने यह मैच दो गेंदें रहते ही जीत लिया। जॉनी बेयरस्टो के अर्धशतक (56) और जितेश शर्मा (38) की आतिशी पारी की बदौलत पंजाब ने 189 रन बनाए। इसके जवाब में यशस्वी जयसवाल के 68 (41), जॉस बटलर के 30 (16) और शिमरन हेटमायर के 31 (16) की बदौलत राजस्थान ने 19.4 ओवरों में ही लक्ष्य हासिल कर लिया। राजस्थान की इस जीत के साथ मुंबई इंडियन्स आईपीएल प्लेऑफ़ की रेस से बाहर होने वाली पहली टीम बन गयी है।

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पंजाब के लिए जॉनी बेयरस्टो ने 40 गेंदों पर 56 रन, भनुका राजपक्षे ने 18 गेंदों में 27 रन और लायम लिविंग्स्टोन ने 14 गेंदों में 22 रन बनाए।जितेश शर्मा की 18 गेंदों पर 38 रनों की आतिशी पारी की बदौलत पंजाब ने पांच विकेट पर 189 रन बनाए।राजस्थान रॉयल्स की तरफ से युज़वेंद्र चहल ने चार ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि रविचंद्रन अश्विन और प्रसिद्ध कृष्णा को एक-एक विकेट हासिल हुआ। दूसरी पारी में राजस्थान को यशसवी जयसवाल और जॉस बटलर ने विस्फोटक शुरुआत दी।

चौथे ओवर की अंतिम गेंद पर बटलर के आउट होने से पूर्व दोनों ने पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़े। 190 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने अपनी पारी की रफ्तार किसी भी समय कम नहीं होने दी। जयसवाल ने 41 गेंदों पर 68 रन, बटलर ने 16 गेंदों पर 30 रन, सैमसन ने 12 गेंदों पर 23 रन और शिमरन हेटमायर ने 16 गेंदों पर नाबाद 31 रन बनाये। बाएं हाथ के बल्लेबाज़ देवदत पड्डिकल 32 गेंदों में महज़ 31 रन ही बना पाए।राजस्थान को आखिरी दो ओवरों में 11 रन चाहिए थे जब अर्शदीप सिंह ने 19वें ओवर में सिर्फ तीन रन देकर पड्डिकल का विकेट चटका।

आखिरी छह गेंदों में राजस्थान को आठ रन चाहिए थे, हालांकि राहुल चहर ने पहली बॉल वाइड फेंकी और पहली वैध बॉल पर हेटमायर ने छक्का जड़कर स्कोर बराबर कर लिये। ओवर की चौथी बॉल पर सिंगल लेकर हेटमायर ने राजस्थान को जीत के साथ दो बहूमूल्य अंक दिलाये। 68 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलने के लिए जयसवाल को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। अब पंजाब के लिये हर मैच करो या मरो का हो गया है। इसी के साथ मुंबई इंडियन्स प्लेऑफ़ की रेस से बाहर होने वाली पहली टीम बन गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *