train

नई दिल्ली। अगर आप आज-कल में ट्रेन यात्रा प्लान कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि रेलवे ने 200 से अधिक ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया है। इसलिए कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट देखने के बाद ही घर से बाहर निकलें. आपको बता दे कि रविवार (17 जुलाई, 2022) को रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, कुल 205 ट्रेनों को रद्द किया गया है। इसमें पैसेंजर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। यही नहीं कुछ ट्रेनों को रेलवे ने आंशिक रूप से भी रद्द किया है। इतनी बड़ी मात्रा में रद्द की गई ट्रेनों की वजह रेलवे ने मरम्मत और धुलाई बताया है। हालाकि कई अन्य कारणों का भी हवाला दिया है।

रेलवे की ओर से रद्द की गई ट्रेनों की सूची के अनुसार, ये अधिकांश ट्रेनें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पंजाब, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश से चलती हैं। अगर आप भी इन्हीं राज्यों से हैं और ट्रेन में आपकी बुकिंग है तो एक बार घर से चलने से पहले रद्द ट्रेनों की सूची जरूर चेक कर लें। रेलवे की ओर से दिन के दौरान रद्द की गई ट्रेनों की सूची को लगातार अपडेट किया जाता है और ऐसे में रद्द की गई ट्रेनों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

ऐसे में आपके पास यात्रा पर जाने से पहले रद्द की गई ट्रेनों की ताजा सूची की पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है। रद्द ट्रेनों की सूची आप इंक्वायरी डॉट इंडियानरेल डॉट जीओवी डॉट इन/ एमएनटीईइस पर जाकर देख सकते हैं. वेबसाइट पर लॉगिन कर यात्रा की तारीख चुनें। फिर एक्सेप्शनल ट्रेन चुनें। फिर रद्द ट्रेनों की सूची पर क्लिक करें। ये प्रोसेस फॅालो करने पर आपकी स्क्रिन पर कैंसिल ट्रेनों की सूची होगी।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen + eight =