रेलवे परियोजनाओं के लिए भूमि की उपलब्धता की कमी पर रेल मंत्री ने ममता को लिखा पत्र

कोलकाता:  रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर राज्य में 61 लंबित रेलवे परियोजनाओं को पूरा करने के लिए भूमि की उपलब्धता की कमी की शिकायत की है। राज्य सरकार के सूत्रों ने कहा कि पत्र में रेल मंत्री ने मुख्यमंत्री से लंबित परियोजनाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक भूमि की खरीद में राज्य सरकार के हस्तक्षेप शुरू करने का भी अनुरोध किया है।

सूत्रों ने बताया कि पत्र में रेल मंत्री ने अपने महत्व के विवरण के साथ 61 परियोजनाओं की एक सूची प्रदान की है, जो भूमि उपलब्धता के कारण अटकी हुई हैं। उन्होंने यह भी बताया था कि इनमें से अधिकतर मामलों में, रेलवे द्वारा भूमि खरीदने के सीधे प्रयास स्थानीय प्रतिरोध के कारण सफल नहीं हो सके।

यह दावा करते हुए कि पश्चिम बंगाल में वर्तमान में 51 हजार करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाएं चल रही हैं, रेल मंत्री ने कहा कि परियोजनाओं के महत्व को देखते हुए राज्य सरकार को परियोजना को पूरा करने के लिए भूमि खरीद शुरू करनी चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने यह भी दावा किया कि पिछले बजट में रेलवे ने पश्चिम बंगाल में विभिन्न परियोजनाओं के लिए 11,970 करोड़ रुपये आवंटित किए थे, जो हाल के दिनों में सबसे अधिक है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि भूमि खरीद में कोई राज्य हस्तक्षेप नहीं की राज्य सरकार की घोषित नीति पश्चिम बंगाल में विभिन्न परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए हमेशा एक समस्या रही है। शहर स्थित एक पर्यवेक्षक ने कहा, अब रेलवे उन्हीं नीतिगत बाधाओं के कारण पीड़ित हो रहा है।

गुरुवार को, कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना के कार्यान्वयन प्राधिकरण, कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (केएमआरसीएल) ने दावा किया कि परियोजना के विस्तार का काम, जो कोलकाता के साथ उपनगरों को जोड़ने में सक्षम बनाता है, तय कार्यक्रम के अनुसार आगे नहीं बढ़ रहा है। निगम ने कहा है कि पश्चिम बंगाल द्वारा धन जारी करने में देरी की जा रही है, जिसे विस्तार कार्य की 50 प्रतिशत लागत वहन करनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *