राहुल गांधी ने साधा भाजपा पर निशाना, आरोग्य सेतु ऐप को बताया आउटसोर्स निगरानी प्रणाली

राहुल गांधी, फोटो, साभार : गूगल

नयी दिल्ली : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए केंद्र द्वारा शुरू की गई आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लीकेशन पर सवाल उठाया है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा है कि यह प्राइवेट ऑपरेटर से आउटसोर्स की गई एक निगरानी प्रणाली है, जिसकी कोई संस्थागत निगरानी नहीं है। राहुल ने अपने एक ट्वीट में कहा, “आरोग्य सेतु एप एक अत्याधुनिक निगरानी प्रणाली है, इसे एक प्राइवेट ऑपरेटर से आउटसोर्स किया गया है, जिसकी कोई संस्थागत निगरानी नहीं है।

इससे डेटा चोरी होने और निजता को लेकर गंभीर चिंताएं पैदा हो रही हैं। टेक्नोलॉजी सुरक्षित रहने में हमारी मदद कर सकती है, लेकिन लोगों के डर का लाभ उठाकर उनकी अनुमति के बिना उन्हें ट्रैक नहीं किया जाना चाहिए।” सरकार ने शुक्रवार को देशव्यापी लॉकडाउन को और दो हफ्तों यानी 17 मई तक बढ़ा दिया है।

गृह मंत्रालय ने जारी एक अधिसूचना में अधिक प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों और सभी निजी व सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए इस एप के उपयोग को अनिर्वाय बताया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी कहा कि कई विशेषज्ञों ने आरोग्य सेतु एप की गोपनीयता को लेकर कई मुद्दे उठाए हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × four =