जयंती पर विशेष || मशहूर शायर ही नहीं कुशल खिलाड़ी भी थे राहत इन्दौरी

Rahat Indori Birth Anniversary : राहत इंदौरी के नाम से मशहूर राहत क़ुरैशी एक उर्दू शायर थे, जो अपने शब्दों से जादू बुनने के लिए जाने जाते थे। उनकी कथन की अनूठी शैली और सूक्ष्म कविता के माध्यम से सबसे कठिन चुनौतियों पर भी चर्चा करने की क्षमता ने उन्हें उर्दू कविता में सबसे बड़े नामों में से एक बना दिया। 1 जनवरी 2023 को महान राहत इंदौरी की जयंती है। और इस दिन का जश्न मनाने के लिए, यहां उनके कुछ कम ज्ञात तथ्यों पर एक नज़र डालें।

राहत इंदौरी ने अपना अधिकांश शैक्षणिक कार्य इंदौर में पूरा किया। उनकी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा इंदौर के नूतन स्कूल में हुई। इसके बाद 1973 में उन्होंने शहर के इस्लामिया करीमिया कॉलेज से डिप्लोमा हासिल किया। बाद में वह बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय से उर्दू साहित्य में एमए करने के लिए 1975 में भोपाल चले गए। राहत इंदौरी ने 1985 में भोज ओपन यूनिवर्सिटी, मध्य प्रदेश से उर्दू साहित्य में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। राहत इंदौरी का असली नाम राहत कुरेशी था।

लेकिन उन्हें अपना गृहनगर इंदौर इतना पसंद आया कि उन्होंने इसे अपने नाम से इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। राहत इंदौरी ने अपने करियर की शुरुआत इंदौर के एक कॉलेज में उर्दू साहित्य के शिक्षक के रूप में की थी। राहत इंदौरी शायर होने के साथ-साथ एक कुशल खिलाड़ी भी थे। वह हाई स्कूल और कॉलेज फुटबॉल और हॉकी टीमों के कप्तान भी थे। उन्होंने कॉलेज के दिनों में ही कविता पाठ करना शुरू कर दिया था। उन्होंने अपना पहला दोहा 19 साल की उम्र में पढ़ा।

घर की वित्तीय समस्याओं ने राहत इंदौरी को कम उम्र में ही साइन पेंटर के रूप में काम शुरू करने के लिए मजबूर कर दिया। उन्होंने फिल्म पोस्टरों पर भी काम किया। अपने मंच प्रदर्शन के अलावा, राहत इंदौरी ने करीब, मर्डर और मुन्ना भाई एमबीबीएस जैसी कई लोकप्रिय हिंदी फिल्मों के लिए गाने भी लिखे। राहत इंदौरी ने 11 अगस्त, 2020 को COVID-19 से लड़ाई के बाद अंतिम सांस ली।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *